गुरु तेग बहादुर : हिन्द की चादर

 पुस्तक - मुफ्त है । यह पुस्तक हिन्दी के साथ - साथ अंग्रेजी, पंजाबी, तेलगु, कर्नाटक, मराठी, गुजराती, बंगाली, जर्मन आदि भाषाओं में प्रकाशित हो रही हैं।
     गुरु तेग बहादुर जी के जीवन पर आधारित पुस्तक में औरंगजेब ने इस्लाम का अगुवा बन कर हिन्दुओं के खिलाफ अन्याय व अत्याचार तथा धर्म की रक्षा के लिए बलिदान की प्ररेणा का विवरण आदि पेश किया गया है।
     ‎विभिन्न चित्रों के माध्यम से गुरु जी के कार्यों का विवरण दिया है। पुस्तक में गुरु ग्रंथ में सिख गुरुओं के अतिरिक्त 8344 बार हरि का नाम, 2533 बार राम का नाम, 46 बार अल्लाह का नाम का विवरण दिया है।
     ‎ पुस्तक के अनुसार भारत में सिख लगभग दो प्रतिशत है। अंग्रेजों ने 121 भारतीयों को फांसी दी है जिसमें सिख 76 प्रतिशत थे। इसी प्रकार 2646 भारतीयों को उम्रकैद की सज़ा दी गई है जिसमें 81 प्रतिशत सिख है। इस में अनेक तरह के आंकड़े शामिल नहीं है जैसे जलियांवाला बाग । पुस्तक के‌ अन्तिम  कवर पेज पर‌ सिख गुरुओं के जीवन परिचय ‌‌‌‌का विवरण दिया है।  इन तत्थों से स्पष्ट होता है कि सिख धर्म ने मुस्लिम शासकों व अंग्रेजों से किस तरह से लोहा लिया है। आज भी सीमाओं पर सिख रीढ़ की हड्डी बन कर देश की रक्षा कर रहे हैं। पुस्तक  हर तरह से अनमोल है। जिस में धर्म से लेकर देश की रक्षा करने की प्ररेणा दी गई है।
                             प्रकाशक
Guru Tegh Bahadur Educational & Charitable Trust
555/17, Rajindra Shopping centre, Sohna Chowk,
           Gurgaon -122001 Haryana


Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

वृद्धाश्रमों की आवश्यकता क्यों हो रही हैं ?

हिन्दी के प्रमुख लघुकथाकार ( ई - लघुकथा संकलन ) - सम्पादक : बीजेन्द्र जैमिनी

लघुकथा - 2023 ( ई - लघुकथा संकलन )