नर्इ सुबह की तलाश ( लघुकथा संग्रह )

                    वारिस का हक
         बैक का मैनेजर खाते चैक कर रहा था। अचानक उस की नंजर एक खाते पर पड़ी। जिस में पिछले तीन साल से कोई लेन देन नहीं हो रहा है। मैनेजर ने उस खाते का नम्बर नोट कर लिया।
          पूछताछ करने पर पता चला कि खातेदार मर चुका है। उस का कोई वारिस नहीं है।
           मैनेजर ने एक वारिस तथा दो गवाह बना कर उस के खाते से पैसा निकाल लिया और आपस में बांट लिया ।
                      * * * * * *
                   विरोध की विडम्बना
          दीना नाथ अपनी सोलह वर्षीय बेटी की शादीं चालीस वर्ष के अधेड़ के साथ कर रहा था। गाँव वालो को पता चला तो उन्होने इस का विरोध किया और पूछा - अरे ! दीना नाथ तू ऐसा क्यों कर रहा है ? क्या तुझे अपनी बेटी पर दया नहीं आती है ?
           - आती क्यों नहीं है। पर करू क्या ? मेरी बेटी बदशक्ल है अनपढ़ है । कौन करेगा ? आप में से कोई ....... आगे आए ।
             ऐसा सुनते ही सभी वापिस पैरों लौट गये ।
                       * * * * * *
                   वकील की वकालत
             मैं किसी काम से अदालत में गया हुआ था। अदालत में बलात्कार केस पर बहस चल रही थी। मैं ध्यान से सुनने लगा।
             - आप की जिस कमरे में इज्जत लूटी गर्ई है उस कमरें की छत लंटर की है या कड़ियो की , यदि कड़ियो की है तो कितनी कड़िया है ? वकील ने पूछा ।
              - वकील साहब ! मैं उस समय अपने को छुड़वाने की कोशिश कर रही थी । ना कि छत की ओर .... छत किस चीज की ..... कितनी कड़िया है ? लड़की ने उत्तर दिया ।
             अदालत में बैठे सभी आदमियों को गुस्सा आ गया और लड़की का बाप भड़क उठा
           - क्या यही है वकील की वकालत ?
                       * * * * * *
                           स्नेंह
           पिता अपने चार-पाँच साल के बच्चे को पढ़ा रहे है - ओ से ओखली , परन्तु बच्चा ओ से नोकली कहता है । पिता बार-बार समझाता है परन्तु बच्चा ओ से नोकली ही कहता है। पिता को गुस्सा आ जाता है। जिस से बच्चे के मुंह पर चार- पाँच थप्पड़ जमा देता है । माँ अन्दर से चिल्लाती है
           - ये क्या कर रहे हो ?
           - मेरे समझने के बाद भी ओ से नोकली कह रहा है।
           - बच्चे को कोई पीटा जाता है बच्चे को स्नेंह से सिखाया जाता है
            और अब माँ बच्चे को पढाना शुरु करती है। स्नेंह से ही बच्चा एक दिन में ही ओ से ओखली कहना शुरु कर देता है।
                       * * * * * *
           
                          पढा़ई
          पार्क में बैठा सोच ही रहा था कि मुझे तीन साल हो गए है नोकरी की तलाश करते करते .....। तभी सामने से नरेश आ गया ।
        -  क्या सोच रहे हो ?
        - भाई ! मुझे एम. ए. किए तीन साल हो   गए। परन्तु अब तक नोकरी नहीं मिली, न मिलने की उम्मीद है। क्या मिला मुझे पढा़ई कर के.....?
          - कुछ नहीं मिला ? यह गलत है पढा़ई से कम से कम बोलना,उठाना-बैठना आदि तो सीख गए हो ।
            - नहीं ? बोलना, उठना - बैठना आदि वैसे भी सीखा जा सकता है। पढा़ई से बेरोजगारी  मिली है।
                        * * * * * *
                     भिखारी का शौक
       - आप अच्छे घर के लगते है। वैश्य के कोठे  पर आना अच्छी बात नहीं है। आप अच्छी सी सुन्दर लड़की से क्यों नहीं शादीं कर लेते ?
         - आप मुझे नहीं जानती है। मैं भिखारी हूँ। सारे दिन भीख मांग कर पैसे एकत्रित करता हूँ और शाम को नहा - धोकर , साफ सुथरे कपड़े पहन कर किसी न किसी कोठे पर रोज फहुंच जाता हूँ.....। मेरे सिर्फ दो ही शौक है एक तो औरत दूसरी शराब ।
                       * * * * * *
                  भारतरत्न से सम्मानित
            भारत रत्न पर बहस हो रही थी तो एक बोला - वह दिन दूर नहीं है जब राम - कृष्ण को भी भारत रत्न से सम्मानित किया जाऐगा । तभी दूसरा बोला- नहीं ! यह सिर्फ राजनीतिक से जुडे़ व्यक्तियों तक सीमित है। तभी बच्चा बोला- पापा-पापा मैं आपको भारत रत्न से सम्मानित करवा दूगा।
          - बेटा ! मैं कोई राम-कृष्ण या राजनीतिक व्यक्ति नहीं  हूँ।
          - पापा ! मैं लोकसभा में हंगामा मचा दूगा। जब तक मेरे पिता जी को भारत रत्न से सम्मानित नहीं किया जाता है। अतः मुझे विश्वास  है कि आपको भारत रत्न से सम्मानित करवाने में कोई विशेष कठिनाई नहीं आऐगी।
                       * * * * * *
                   पढे़-लिखे की नौकरी
               मैं एक दिन लिमिटेड कम्पनी में काम करने के लिए चला गया। वहाँ पर मैंने एक सफाई कर्मचारी को देखा, जो देखने से लगता था कि पढा़ लिखा है। मुझे से रहा नहीं गया और मैंनें उसे बुला कर पूछ लिया
            - आप पढे़-लिखे हो ?
            - हाँ बाबू जी, मैं हाई स्कूल व आई. टी. आई पास हूँ।
            - फिर आप सफाई कर्मचारी का काम क्यों कर रहे है ? यह नौकरी तो अनपढ़ को नगर पालिका भी दे सकती है जो सरकारी नौकरी है।
           -  बाबू जी ! आजकल नौकरी कहाँ मिलती है नगर पालिका में काम करने से सब को पता चल जाता है। सफाई कर्मचारी बन गया है परन्तु यहाँ कम्पनी में काम करने से किसी को कुछ पता नहीं चलता है।
                        * * * * * *
                राजनैतिक की विडम्बना
       मन्त्री महोदय के घर में चोरी हो गई । जिस से सारे राज्य की पुलिस वहाँ एकत्रित हो गई। पता नहीं कहाँ कहाँ के नाते से देखने के लिए आये।
        उधर दूसरी ओर इसी गाँव में दूसरे कोने में एक कत्ल हो गया है परन्तु वहाँ कोई पुलिस नहीं पहुची। न ही कोई सज्जन उन्हे देखने के लिए पहुँचा । वहाँ अकेला मृतक के रिश्तेदार ही अफसोस मना रहे है।
                         * * * * * *
                      शराबी की बीबी
             शराबी शराब पीकर घर जाता है बीबी भी रोज टोकतीः- शराब मत पिओ कम पियो ।
            परन्तु शराबी कुछ नहीं सुनता और एक पैसा भी घर नहीं देता है। बीबी लोगों के बर्तन साफ करने लगी। जिससे घर का निर्वाह चलता । इस बीच वह इतनी टूट गयी कि सोचने विचारने की शक्ति भी समाप्त हो गई है और एक दिन आत्महत्या करने का विचार मन में आ जाता है। तब अन्दर वाले कमरे में जाकर ऊपर छिड़क कर आग लगा ली। शराबी बाहर वाले कमरें में पड़ा था। उसे कुछ पता नहीं होता है और देखते ही देखते बीबी अन्दर कमरें में जल कर राख हो गई ।
                         * * * * * *
                      नेता की घोषणा
         जनता के सामने नेता ने घोषणा कर दी-पार्क बनवा दूगां, घुमने फिरने के लिए, स्कूल खुलवा दूगां बच्चों को पढ़ने के लिए, हस्पताल खुलवा दूगां बिमारी का इलाज करवाने के लिए ....।
          नेता जी अपने कार्यालय में आ जाते है। पी.ए. आकर पूछता है- आज आप की घोषण का कार्यरूप देना शुरू किया जाए ?
         नेता जी, पी.ए. की ओर देख कर बोला- क्या अक्ल का दुश्मन है? मैं इतनी घोषण करता हूँ इस सब के लिए इतने पैसे कहाँ से आऐगे .....। जो मैं आप से कहूँ। वही करो। मैं जो घोषणा करता हूँ उस की ओर ध्यान मत दो। जाओ! मेरा दिमाग मत खराब करो।
            और पी. ए. चला जाता है।
                       * * * * * *
                    मां-बाप और बेटा
        बाप एक किराये की औरत को खेत में लाकर उस से अपनी हवस की पूति करता है। उधर उसका बेटा भी आ जाता है और हमेशा की  तरह बेटे के सामने हाथ जोड़ कर कहता है -
         बेटा ! अपनी मां से मत बताना, नही तो गड़बड़ हो जाएगी।
          बेटा भी हर बार की तरह हमेशा चुप रहता है परन्तु एक दिन माँ से बता देता है। माँ उसके मुहँ पर थप्पड़ मारती है -
          तेरी हिम्मत कैसे हुई ? अपने बाप पर इल्जाम लगाने की ........? मुझे सब कुछ मालूम है और फिर भी चुप रहती हूँ और तुझे भी चुप रहना चाहिए।
          और सदा के लिए माँ- बेटा चुप होकर सहन करते रहते है।
                        * * * * * *
                   कैदियों का इन्साफ
         कैदियों ने पूछा - तुम्हें किस अपराध में सजा हुई है ?
         वह उन की तरफ देखने लगा और बोला - मुझे चार साल की बच्ची के साथ बलात्कार करने में सात साल की सजा हुई है।
        तभी कैदियों में से एक बोला - सत्तर साल के बुढे़ ! तुझे बच्ची के साथ बलात्कार करते हुए शर्म नहीं आई.......। बच्ची के साथ कानून ने इन्साफ नहीं किया है हम इन्साफ करेगे।
           कैदियों ने उसे मौत के घाट उतार दिया ।
                      * * * * * *
                 बाप बेटा और औरत
          बाप और बेटा एक ही ओरत से अपनी सैक्स की पूति करते है। औरत से बाप कहता है - हमारे सम्बन्ध का मेरे बेटे को पता नहीं चलना चाहिए।
           उधर बेटा उसी औरत से कहता है - हमारे सम्बन्ध के बारे में मेरे पिता को पता नहीं चलना चाहिए।
             वह औरत बिना सोचे समझे बाप - बेटा के सैक्स की पूति करती रहती है।
                     * * * * * *
                          बेचारी
        पति की कमाई में घर का गुजारा न चलने के कारण बेचारी ने बेहनोई की वासना पूति करनी शुरू कर दी। पति को पता चल गया तो बेहनोई ने उसे छत से धक्का दे दिया। पति मरा तो नहीं परन्तु हडियाँ अवश्य टूट गई।
        लोगों की टोका-टाकी के कारण बहनोई ने मुहँ मोड़ लिया। बेचारी ने पतिव्रत धर्म तोड़कर भी घर का गुजारा नहीं चला सकी। अब हर कोई  बेचारी की मजबूरी का फायदा उठा जाता है। पति ने चरित्रहीन सबूत पर कोर्ट द्वारा तलाक ले लिया और बेचारी चारों खाने चित गई।
                       * * * * * *
                        ईमानदारी
            सुभाष की पत्नी बहुत बीमार थी। इस लिए सरकारी हस्पताल ले जाता है। डाक्टर साहब पैन हिलाते हुए बोलता है
            - कृपा कर के बाहर बैठ जाए।
             और बाहर पड़ी कुर्सि पर बैठ जाता है । तभी नज़र चपड़ासी पर पड़ती है तथा उसके पास चला जाता है और पूछ बैठता है
             - डाक्टर साहब ! रिश्वत तो नहीं लेते है?
             - बाबू जी ! राम का नाम लो। डा. साहब ईमानदार आदमी है।
              तभी घन्टी बजती है और चपड़ासी अन्दर चला जाता है। इतने में सुभाष की पत्नी बाहर आ जाती है। पीछे - पीछे चपड़ासी भी आता है
              - बाबू जी ! इस काम की फीस दो सौ रूपये है।
               सुभाष सोचता है कि यह ईमानदारी कैसी है
              - बाबू जी ! यह रिश्वत नहीं है यह डाक्टर साहब की फीस है।
               - हाँ भाई !मुझे मालूम है कि डाक्टर साहब ईमानदार आदमी है।
                        * * * * * *
                  कानून की विडम्बना
      गरीब भूखा आदमी एक दुकान में से डबल रोटी का पैकेट उठाने लगा। तभी दुकानदार ने पकड़ कर खूब पिटाई की तथा पुलिस को सौंप दिया। पुलिस ने अदालत में पेश कर दिया। अदालत ने उसे छः महीने की सजा सुनाई।
        इसी अदालत में दुसरा मुकदमा शहर के नामी सेठ पर था। जो एक बच्ची से बलात्कार करने का केस में किसी की गवाही देने की हिम्मत नहीं थी। जिस में नामी सेठ बरी जाता है।
                         * * * * * *
                     पढ़ाई और शादीं
        शादीं हेतु मेरी बहन को देखने के लिए रोज कोई न कोई लड़के वाले आते रहते है। परन्तु कहीं कोई बात नहीं बनी । एक दिन मैं ऊब कर अपने पिता पर बलबला उठा
          - क्या किया आप ने मेरी बहन के लिए...? आप शादी तक नहीं कर सके ।
           - बेटा मैने पालन पोषण में कोई कसर नहीं छोड़ी और बता बेटा मैं क्या करता ? अब उसके लिए अच्छे से अच्छा वर ढूढं रहा हूँ । पिता जी ने मुझे समझाते हुए कहा।
            - आपने वो नहीं किया जो आजकल के जमाने में करना चाहिए था।
            - क्या करना चाहिए था ? क्या नहीं किया ?
           - आप को मेरी बहन को पढाना चाहिए था।
                         * * * * * *
                          कारवाई
         पटवारी के विरूद्व रिश्वत के सभी सबूत इस्पैक्टर को दे दिये थे। परन्तु दो महीने हो गये थे, कोई कारवाई नहीं की गर्ई। इस लिए मैं यही पूछने के लिए थाने की ओर जा रहा था कि सामने क्या देखा ? इस्पैक्टर पटवारी की मोटरसाईकिल से उतर रहा था। मैं यह दृश्य देखकर समझ गया कि कारवाई क्यों नहीं हुई। मैं यही से उल्टे पैर लोट गया।
                        * * * * * *
                          कसूर
        कालू और मोनू जेल में बन्द है कालू बोला - कल हमें फांसी हो जायेगी। आज हमें आखरी रात बात-चीत कर के बितानी चाहिए।
         मोनू राजी हो गया और दोनो अपने अपराध पर बातें करने लगे। कालू बोला- हम ने कत्ल किया है जिस के लिए हमें फासी हो रही है। परन्तु जिसका हम ने कत्ल किया था उस का क्या कसूर था। जिस को हम ने मौत के धाट दिया है। मोनू ने जवाब दिया।
          कालू मोनू का मुहँ ताकने लगा और फिर दोनों सुबह होने का इन्तजार करने लगे ।
                       * * * * * *
                   दिवाली के भिखारी
    - सेठ जी ! बिजली तथा डाक विभाग कर्मचारी दिवाली मांग रहे हैं ?
      - ठीक है अन्दर भेज दो।
      - हाँ-हाँ ! कर्ई बार सुन चुका हूँ । परन्तु आप तो सरकारी कर्मचारी हैं ?
        - दिवाली तो सभी की होती है चाहे सरकारी हो या न हो ।
        - ठीक है उधर से एक - एक मिठाई का डिब्बा ले ले ।
         - सेठ जी ! हमें तो नकद ही दे दो ।
         - तो आप सरकारी भिखारी है।
           और वे चुप हो जाते है। सेठ जी ने जेब से निकाल कर दस - दस रूपये दे दिये ।
                        * * * * * *
                      डूप्लीकेट जेवर
     
         मेरी शादी को तीन महीने हो गये है । मेरे जेवर काले होने शुरू हो गये है । मैंने अपनी सास को बताया ।
         - बेटी ! तेरे जेवर डूप्लीकेट है कारण तुझे तो मालूम ही है कि हम बहुत गरीब है।
           यह सुनकर मेरे पाँव के नीचे की धरती खिसक गर्ई ओर पिता जी की याद आ गर्ई कि डूप्लीकेट वस्तुऐं कभी नहीं लेती थी। जिस के कारण से मेरे पिता के वेतन का अधिकतर भाग मेरे ऊपर खर्च हो जाता था। परन्तु आज अपनी गल्ती का अहसास हो रहा है। यदि मैं अपने ऊपर कम खर्च करवाती तो मेरे पिता जी के पास काफी धन होता, जिस से मेरी शादी अमीर धराने में हो सकती थी और मुझे डूप्लीकेट जेवर न पहनने पड़ते ।
                      * * * * * *
                           तमीज
        मदन गोपल कल्याणकारी दफत्तर गया हुआ था, बुक लोन के लिए.....। साथ सुलेख भी चला जाता है। चपड़ासी से मदन गोपाल पुछता है- सरदार जी कहां गये है।
        जबाब मिला- आप को तमीज है बोलने की ......।
         मदन गोपल और चपड़ासी एक दूसरे के जबाब तलब में लग जाते है। पीछे खड़ा सुलेख इन दोनो की बात सुन रहा था कि मदन गोपल ने सिर्फ यही तो कहाँ है - सरदार जी कहाँ गये है ? इस में कोई गलत बात तो नहीं है .......?  सुलेख से रहा नहीं गया और आगे बढ कर बोला - भाई साहब ! इस ने क्या कहा है ? जो आप तमीज की बात कर रहे हो ....।
           - गुड एण्ड मिट
          - अग्रेजी बोलने की तमीज है इस का कोई अर्थ है ? तमीज हम को है आप को नहीं है।
                          * * * * * *
                     पैसे की करामात
       सुमर की अधिक गरीबी होने के कारण जवानी में शादी नहीं हो पाई थी । उम्र ढलने लगी थी और पैसा एकत्रित होने लगा था वह अक्सर गरीबों के संकट के समय काम आ जाता था। जिस से वह सुमरे से भगत जी बन गये और अब उस की गिनती पैसों वालों में होने लगी .......।
         दूर के रिश्ते से एक भाई उस का रिश्ता लेकर आया। भगत जी कहने  लगा - इस उम्र में शादीं कर के क्या करूगा।
          वह कहने लगा - हर उम्र में जीवन साथी की जरूरत होती है और बुढा़पा अकेले तो कटता ही नहीं है...... वह भी बहुत गरीब परिवार की लड़की है। कम से कम आप के यहाँ इज्जत से तो रहेगी।
          और उन की शादीं हो गर्ई।
                     * * * * * *
                      लवमैरिज
      - भाई ! मुझे पता चला है कि आप की लड़की ने लवमैरिज कर ली है। आप के साथ तो बहुत बुरा हुआ है।
       - क्या हुआ ! लड़की को मनपसदं पति मिल गया है। मुझे और क्या चाहिए। मैने जो देना था वह दे दिया है । बुराई इस में क्या है, हाँ ! मैं तो लवमैरिज प्राथमिकता देता हूँ। खास कर आप जैसे माँ - बाप के लिए .......। अगर आपकी लड़की सुनीता भी लवमैरिज कर लेती तो उसे आज ये दिन न देखना पड़ता । आज सुनीता की उम्र लगभग छत्तीस साल की होगी।
           - इस में मेरा क्या कसूर है अच्छा लड़का मिलता ही नहीं है । लड़का ढूढना बच्चों का खेल तो नहीं है ?
           - आप शादी भी क्यों करने लगे। लड़की बैक में क्लर्क है। दो हजार रूपये महीने के मिलते है और आप को क्या चाहिए। रोना तो सुनीता बेटी का है । इतनी उम्र में भी कुआरी बैठी है। भगवान ही मलिक है ! क्योंकि आप को कोई लड़का पसन्द ही नहीं आऐगा ।
                      * * * * * *
                आजकल की मनोवृति
     आधुनिक पोशाक में सजा -धजा नौजवान साईकिल लेकर कालेज के सामने आ खड़ा होता है । तभी खूबसूरत लड़की उस की ओर बढती है और पीछे से लड़कियां कहती है
     - ये तेरा यार है क्या ?
     - यार तो होगा तेरा , मेरा तो भाई है।
       अभी कुछ दूर ही चले थे कि लड़के का मित्र मिल जाता है
        - ये खूबसूरत हसीना कितने में फसाई है?
        - अरे भाई ! ये तो मेरी बहन है
          और उस का मित्र शर्म से सिर नीचे कर लेता है ।
          और ये आगे की ओर चल देता है कि आगे पुलिस वाले ने रोक लिया
           - तुम कौन हो ? चलो पुलिस स्टेशन में ....?
           - हम बहन भाई है!
           - इस का क्या सबूत है ?
             - ये रहा मेरी बहन का कालेज परिचय, मेरा मोटर साईकिल का लाईसैस ......। देख लो दोनो के बाप के नाम और पते ।
               - माफ करना दोस्त ! चैक करना हमारा कर्त्तव्य है ।
                    * * * * * *
नई सुबह की तलाशः लघुकथा संग्रह
लेखकः बीजेन्द्र जैमिनी
प्रकाशकः पानीपत साहित्य अकादमी, पो.बा.नं.97,पानीपत-132103 भारत
मुद्रकः संगीत प्रिटिग प्रैस, निकट पी. एन.बी. , तहसील कैम्प, पानीपत
प्रथम संस्करणः मर्ई -1997
मूल्यः पांच रूपये     

Comments

Popular posts from this blog

वृद्धाश्रमों की आवश्यकता क्यों हो रही हैं ?

हिन्दी के प्रमुख लघुकथाकार ( ई - लघुकथा संकलन ) - सम्पादक : बीजेन्द्र जैमिनी

लघुकथा - 2023 ( ई - लघुकथा संकलन )