त्रिशूल ( हाईकू संग्रह )


हरियाणा का प्रथम हाईकू संग्रह है जिस में 101 हाईकू है। जिसे जापानी काव्य विधा कहते  है
                                - बीजेन्द्र जैमिनी

001 - मेरा गणेशः
               इष्ट देवता मेरा
                             देखो पहले

002 - मेरी किताब
                है मेरी दास्तान की
                                    अनुभव की

003 - मेरी साधना
                कलम  व कागज
                             बाकी है सोच

004 - तीन है बातें
                खाना, सभोग, तप
                                   पर्दे है योग्य

005 - मेरी कलम
                स्याई और दवात
                              है सरस्वती

006 - सपना देखा
                   बुढापा देख कर
                                    जवानी याद

007 - लूट का माल
                चार दिन चादंनी
                            फिर है वही

008 - रिश्वत से है
                  होता है बदनाम
                             सबका नाम

009 - रात की रानी
                बाहों में होती वह
                                  होती है बीवी

010 - पांच + दो = सात
                   तेरा मेरा है साथ
                                 सब कहते

011 - आज की रात
                  मेरी सुहाग रात
                                पति पत्नी की

012 - मन के फूल
               बाहो में या पावों में
                              सम्मान एक

013 - मेरी जान है
                तुम्हारी बेटी होगी
                           दहेज कैसा

014 - राम राम से
                 बनता स्वर्ग यहाँ
                                 दिल से कहों

015 - चोर के घर
                 सिपाही ने की चोरी
                               जमानत ना

016 - गम अकेला
                साथ नहीं है कोई
                              यही है गम

017 - राज की बात
                 जीवन साथी नहीं
                            दोस्त अनेक

018 - मेरे घर में
                   सिर्फ मेरी बीवी है
                                जो दिल में है

019 - आई लव यू
                     कहता हूँ आज मैं
                                  क्या कहती हो

020 - बेकूफ हूँ मैं
                अखिर कब तक
                               जब तक हूँ

021 - पुरा साल में
                 पढ़ना नहीं मैनें
                               परीक्षा पास

022 - रंग है गोरा
               साल है सोलह
                          कहती हूँ मैं

023 - गरीब खाना
                भुख की है दवाई
                             दाल व रोटी

024 - मेरी किताब
              है मेरी दस्तान की
                                अनुभव की

025 - मेरा सावन
              प्यासा है मेरा प्यार
                               कारण मैं हूँ

026 - अगर शक्ति
                हो तो आपके पास
                               काम आसान

027 - दान कीजिए
                तुम्हारा है कल्याण
                               चल तो चल

028 - आज की नर्स
                    खाली करती पर्स
                                    अस्पताल में

029 - हालत देख
                  पाँव है भारी तेरा
                                  कुछ है शर्म

030 - वेश्वा का धर
                 जवानी की है प्यास
                                   इलाज बीवी

031 - समय चक्र
                  रूकता नहीं कभी
                                   रुकते हम

032 - बेनकाब हूँ
                     जानते नहीं आप
                                     देख लो आज

033 - सुन लो सभी
                     दैनिक समाचार
                                  सुबह आप

034 - आँधी है रात
                  सुहागरात साथ
                               कमी किस की

035 - गम की बात
                    मेरा व्यस्त जीवन
                                   है नहीं कोई

036 - दोनो है नाम
                  खुदा व भगवान
                             परन्तु एक

037 - रिश्ता दोनो से
                     एक तो मेरी पत्नी
                                     दूसरा मित्र

038 - आँखो में प्यार
                      दिल में इंतजार
                                होटों पर फूल

039 - ये अदालत
                 झूठे गवाह मानें
                               सबूत पर

040 - मतलब है
                   तेरी हर बात में
                                 समझते क्या

041 - तिब्बत में हूँ
                     गुलाम नहीं हूँ मैं
                                   समझे आप

042 - सभी पाठको
                    मेरा सदेंश सुनों
                                  गम मेरा है

043 -  छावी अपनी
                    दर्णण में देखी है
                                संतुष्ठ नहीं

044 - मुझे चाहिऐ
                जो मेरे पास नहीं
                                 वह विचार

045 - मेरे खिलाफ
                  कोई सबूत नहीं
                                इल्जाम कैसा

046 - सपना देखा
                  मैनें पहली बार
                                 वह भी सच

047 - मेरी रंजनी
                 जवानी में है साथ
                                 लगता स्वर्ग

048 - स्वर्ग की परी
                     होती नहीं किसी की
                                   ये सच मानों

049 - वर्षा की रात
                    मेरी सुहाग रात
                                  हो गया स्नान

050 - रात दिन में
                     एक नहीं अन्तर
                                 वह है पृथ्वी

051 - सोच के बोलो
                    बोलने से पहले
                               दिमाग कसो

052 - है राम राज्य
                   देखा है किसी ने भी
                                     कंलयुग में

053 - प्यार की गति
                   जान ना सका कोई
                                 मैं क्या बताऊ

054 - नाम है एक
                   लेखक है अनेक
                               सम्बन्ध नहीं

055 - चक्कर है ना
                    कुर्सी का लालच है
                                 कानून नहीं

056 - अपाहिज हूँ
                      अभिशाप तो नहीं
                                       महेनत है

057 - सार्वजनिक
                   सूचना जारी आज
                                  कल वापिस

058 - यह है मेरा
                  पति व परमात्मा
                                 मेरा है प्यार

059 - आज की हिन्दी
                       भाषा कसोटी नहीं
                                         जबाब नहीं

060 - एक शिकार
                   अनेक है शिकारी
                                आपसी युद्व

061 - जान खुदा को
                      शैतान से बच के
                                   स्वर्ग इसी में

062 - सजा होती है
                  कानून का नियम
                                   अपराध की

063 - अच्छी फसल
                   सही खाद प्रयोग
                                 उपज बढे़

064 - सरकार है
                   भ्रष्टाचार के साथ
                                 कानून भी है

065 - मैं कहता हूँ
                    आप फरमाते है
                                  देखते नहीं

066 - मेरी बिमारी
                 डा. के बस में नहीं
                                परमात्मा के

067 - मेरी उम्र के
                   नौजवानों सुन लो
                                 शिक्षा जरूरी

068 - तेरी कसम
                मैं तो मजबूर हूँ
                            समझों गम

069 - सभी में होती
                     आत्मा में परमात्मा
                                      बने की शक्ति

070 - अल्प कालीन
                  आर्दश जारी नहीं
                                    दीर्ध कालीन

071 - एक तमन्ना
                 है देश के हित में
                              मेरा हित नहीं

072 - अंधेरी रात
                  दिया मेरे हाथ में
                               रोशनी नहीं

073 - राजनैतिक
                  देश हित नही है
                              वर्तमान में

074 - अवकाश है
                   नेता का निर्धन है
                                  सरकारी है

075 - हड़ताल है
                  मजदूरी बढाओ
                             धरणा जारी

076 - फूटपाथ है
                   गरीबी है महल
                               दादा का राज

077 - मुख्य मन्त्री है
                         राज्यपाल से नीचे
                                        आम तौर से

078 - नहीं प्यार की
                    मुझे जरूत कभी
                                     होगा विश्वास

079 - ऐसा सोचना
                  बिना मतलब हो
                                   भाषण देना

080 - मेरे दो हाथ
                  बटें पति पत्नी में
                                ऐसा रिश्ता है

081 - दो बातें मेरी
                   जेब और हाथ में
                                  मुहँ बन्द है

082 - मेरी जिन्दगी
                 प्यार और तुफान
                              यही सचँ है

083 - हूँ दिल चोर
                    कहते होगे मुझे
                                   मानो ना मानो

084 - मेरी प्रेमिका
               बन्द इधर कहीं
                             समझे आप

085 - मेरी जवानी
                 देखी कही आप ने
                                ऐसी जवानी

086 - मेरी प्रेमिका
                  ताजमहल में है
                                मेरे सीने में

087 - मेरा भाई तो
                     दुश्मन जरूर है
                                 क्या समझे हो

088 - कभी समझे
                  आप और हम तो
                                ना समझ हो

089 - हर किसी को
                      नहीं मिलता प्यार
                                      है भाग्य देन

090 - आज का नेता
                      जनता का नहीं है
                                कुर्सा का ही है

091 - आगे पीछे है
                 खाई है दोनो ओर
                                    सफलता है

092 - मेरे सीने से
                     कान लगा कर के
                                   सुन लो बातें

093 - मेरा साहस
                 एक उपन्यास का
                                    पूजीं नहीं है

094 - हस्ती जरूरी
                   वरन् धरती है
                            नरकं तो है

095 - अक्सर देखा
                    कानून का शासन
                                कभी नेता का

096 - कर्ज वसूली
                   जुल्म की होती चाल
                                      भेदभाव में

097 - शव मिला है
                   पुलिस लालच में
                              छानबीन है

098 - वीरता मेरी
                   दो हाथों में है राज्य
                                   हूँ इकं राजा

099 - कवि बोला कि
                       मैं हूँ एक कविता
                                    सिर्फ कवि हूँ

100 - भूत होता है
                 जंगल का देवता
                              आगं से डरे

101 - पड़ोसी देश
                    जम गये दुश्मन
                               युद्व होता है

     पुस्तक का नामः  त्रिशूल ( हाईकू संग्रह )
                   कविः बीजेन्द्र जैमिनी
             प्रकाशकः जैमिनी पाकेट बुक्स
                           पोस्ट बाक्स नं. 97
                            पानीपत-132103 भारत                                           
        प्रथम संस्करणः जुलाई 1990
                     मूल्यः चार रुपये

                           
                 
    
                
  

Comments

Popular posts from this blog

वृद्धाश्रमों की आवश्यकता क्यों हो रही हैं ?

हिन्दी के प्रमुख लघुकथाकार ( ई - लघुकथा संकलन ) - सम्पादक : बीजेन्द्र जैमिनी

लघुकथा - 2023 ( ई - लघुकथा संकलन )