मां वैष्णो देवी की यात्रा

                                 मेरी बेटी
 जीवन  में यात्रा बहुत सी की ‌है । सभी में कुछ ना कुछ यादगार बन जाता है । मैं यहां पर एक परिवारिक वह धार्मिक यात्रा का उल्लेख कर रहा हूं । 20 अक्टूबर 1997 को मां वैष्णो देवी के दरबार की चढ़ाई कर रहे हैं । हमने एक पीठू कर रखा है । पीठू के पास हमारी बेटी लोहिनी है जो चार साल की भी नहीं है । बेटा उमेश बहुत ही छोटा है । जो पत्नी संगीता रानी के पास है । मेरे पास सामना है । चढ़ाई पर चलते जा रहें हैं । अचानक ‌पीठू खाई की ओर गिर जाता है । पीठू के पैर दो पत्थरों के बीच फंस जाते है । मैं भागता हूं । पीठू मुझे बेटी देता है । मैं बेटी लोहिनी को सड़क की ओर खड़ा कर देता हूं । फिर पीठू को निकालता हूं । फिर सारी चढ़ाई मेरी बेटी मेरे कंधों पर रहीं । परन्तु  आज भी मेरी समझ से बाहर ‌है । ये मेरी बेटी लोहिनी आज इंजीनियर है ।

" मेरी दृष्टि में " आज भी ये घटना पहेली है । ऐसा बचना असम्भव है ।
                                - बीजेन्द्र जैमिनी
                               @bijender65


Comments

Popular posts from this blog

वृद्धाश्रमों की आवश्यकता क्यों हो रही हैं ?

हिन्दी के प्रमुख लघुकथाकार ( ई - लघुकथा संकलन ) - सम्पादक : बीजेन्द्र जैमिनी

लघुकथा - 2023 ( ई - लघुकथा संकलन )