अजन्ता साप्ताहिक समाचार पत्र

             सम्पादक : ऋषि मामचन्द कौशिक
                19-1-990, गोल्ला खिड़की
                   हैदराबाद -500264
                          आन्धप्रदेश

       अजन्ता हिन्दी साप्ताहिक लघु समाचार पत्र के आठ पेज में होता है। जिसमें अधिकतर समाचार हैदराबाद के ही होते हैं। परन्तु हिन्दी साहित्य का रूप अखिल भारतीय स्तर का देखने को मिलता है। सम्पादकीय में बहुत कुछ प्रकाशित होता है यह स्थानीय के साथ साथ राष्ट्रीय तथ्यों पर आधारित होता है। काव्य के अतिरिक्त पुस्तकों की समीक्षा भी होती है। विभिन्न संस्थाओं की प्रतियोगिता के विवरण भी प्रकाशित होते हैं। फिल्मी समाचार भी देखने को मिलते रहते हैं। यह समाचार पत्र देखने में राष्ट्रीय स्तर का लगता है जो राजनीति समाचार होते हैं। वह राष्ट्रीय स्तर के होते हैं।
       यह समाचार पत्र पचास वर्ष से अधिक समय से प्रकाशित हो रहा है। जिस का आर. एन.आई. 10781/64 HSE31 है। इस पत्र के संपादक ऋषि मामचन्द कौशिक को जैमिनी अकादमी का " सम्पादक-रत्न " सम्मान दिया जा चुका है। यह पत्र अ. भा. पत्रकारिता सगंठन का भी सदस्य है। कभी कभी रंगीन कलर में भी प्रकाशित होता है। हिन्दी भाषा, पर्यावरण, गौमाता, हिन्दु संस्कृति पर आधारित सामग्री का विशेष रूप से प्रकाशित किया जाता है।पत्र के प्रबन्ध सम्पादक राजेन्द्र कुमार कौशिक है।

Comments

  1. Get the Latest & Updated Political News headlines (राजनीति न्यूज़ समाचार), Latest News on Politics, पॉलिटिक्स की ताज़ा खबरे in Hindi from every corner of the world at MNewsindia.com. Latest Political News in Hindi | राजनीति समाचार

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

वृद्धाश्रमों की आवश्यकता क्यों हो रही हैं ?

हिन्दी के प्रमुख लघुकथाकार ( ई - लघुकथा संकलन ) - सम्पादक : बीजेन्द्र जैमिनी

लघुकथा - 2023 ( ई - लघुकथा संकलन )