क्या ऑनलाइन शॉपिंग में लुभावने ऑफर्स से रहना चाहिए सावधान ?

ऑनलाइन शॉपिंग में आजकल बहुत अधिक लुभावने ऑफर्स आ रहे है । उपभोक्ता को बहुत अधिक सावधानी से शॉपिंग करनी चाहिए । कहीं ठगी का शिकार ना हो जाऐ ।  यही जैमिनी अकादमी द्वारा " आज की चर्चा " का प्रमुख विषय है । अब आये विचारों को देखते हैं : -
ऑनलाइन शॉपिंग से बचना चाहिए। क्योंकि इसमें घटिया से घटिया सामान को भी अच्छा बना कर बेच देते हैं और कई बार आप कुछ और सामान का आर्डर करते हैं और कुछ और भेज देते हैं ऑनलाइन जितनी भी विज्ञापन होते हैं जरूरी नहीं कि वह सामान बहुत अच्छा ही हो।ऐसा करने से हमारे आसपास के जो छोटे दुकानदार है, उनका भी रोजगार छिन जाता है।
 जरूरी नहीं की हर चमकने वाली चीज सोना हो।
दूसरे के दिखावे में ना पड़े जो आपको सही लगे वही करें।
- प्रीति मिश्रा
 जबलपुर - मध्य प्रदेश
      सावधानी हटी तो दुर्घटना घटी अमूमन ट्रकों के पीछे लिखा होता है। जिसे कदापि झुठलाया नहीं जा सकता। इसलिए दुर्घटना के बचाव के लिए सतर्क रहना ही एक मात्र उपाय है।
      दूसरी ओर यह कहना भी अतिश्योक्ति नहीं होगा कि शिकार कितना भी चौकन्ना हो शिकारी से बच नहीं सकता। चूंकि शेर का शिकार करने वाला शिकारी बकरी घर से लेकर आया होता है और शेर बकरी को खाने के लाचज में शिकार हो जाता है।
      कहने का तात्पर्य यह है कि शिकार की चलाकी से शिकारी कहीं अधिक चतुर होता है और शिकार को किसी न किसी रूप से अपने बिछाए जाल में फंसा ही लेता है।
      यह आप सब अपने हृदय पर हाथ रख कर अपनी-अपनी आत्मा से पूछ सकते हैं कि बुद्धिमान होते हुए भी आप कितनी बार लुभावने आॅफर्स के कारण ठगों से ठगे जा चुके हैं? यह सब मैं अपने ठगे जाने के अनुभवों के आधार पर लिख रहा हूं।
      अतः लालच बुरी बला के महत्व को समझते हुए
आॅनलाइन शाॅपिंग के लुभावने आॅफर्स हों या अनमोल जीवन की मूल्यवान सांसें 'सावधानी' अति आवश्यक है।
- इन्दु भूषण बाली
जम्मू - जम्मू कश्मीर
बिल्कुल आन लाइन शापिंग बस दिखावा है मैं हर बार धोखे की शिकार हुई हूं हर बार दिखता कुछ है होता कुछ है परन्तु यदि आज के माहौल को देखें तो यह शापिंग उचित भी है क्योंकि बाजार में महामारी का भय छाया रहता है और आजकल सामान पसंद ना आने पर वापिस भी हो जाता है परन्तु अतिरिक्त रूपए लगते हैं ।अन्य दुविधा यह भी आ जाती है कि इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर छूट की लालच दे दी जाती है जिससे मंहगा सामान भी लोग लेने लगे है जिस तरह सिक्के के दो पहलू हैं उसी प्रकार आन लाइन शापिंग के भी फायदे भी हैं नुकसान भी बस जरूरत है आन लाइन शापिंग में पहले पूरी जानकारी ले ली जाए उसके पश्चात ही सामान आडर किया जाए।।
- ज्योति वधवा"रंजना"
बीकानेर - राजस्थान
ऑनलाइन शॉपिंग करते समय कुछ बातें ध्यान में रखनी चाहिए। इससे शॉपिंग भी कर सकते हैं और पैसे डूबने का डर भी नहीं रहेगा।
 शॉपिंग शुरू करने से पहले याद रखें:-
 कंप्यूटर पर एंटीवायरस जरूर होना चाहिए।
भारी डिस्काउंट से सावधान।
ऑनलाइन शॉपिंग के लिए सबसे पहले ध्यान रखें जिस भी वेबसाइट से आप खरीदारी कर रहे हैं उसके एड्रेस में
http नहीं बल्कि  https हो। "S"जुड़ जाने के बाद सिक्योरिटी की गारंटी हो जाती है।
ध्यान देने की बात त्योहारी सीजन पर ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त सावधान रहें फर्जी शॉपिंग साइट्स आपको लगा सकता है चुना। शॉपिंग साइट पर बड़े-बड़े ऑफर्स देखकर लोगों से फसाया उठा रहा है। आजकल साइबर अपराधी लोगो के बढ़ते ऑनलाइन शॉपिंग इंटरेस्ट का फायदा उठा रहा है। आप इन वेबसाइट्स या एप्स पर पेमेंट कर देंगे तो उसके कुछ देर  बाद गायब हो जाएगा। ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए यह सब बात ध्यान में रखें।
लेखक का विचार:- ध्यान में रखें पेमेंट कैश ऑन डिलीवरी का विकल्प चुनना चाहिए सुरक्षित रहने के लिए यह बहुत जरूरी है।
- विजयेन्द्र मोहन
बोकारो - झारखंड
जी हां, ऑनलाइन शॉपिंग में लुभावने ऑफर्स से अवश्य सावधान रहना चाहिए. ऑनलाइन शॉपिंग अपने आप में बहुत लुभावनी होने के बावजूद लुभावनी नहीं होती. एक तो  बिना लाभ के कोई लुभावने ऑफर्स देगा ही क्यों? दूसरे उसमें बहुत-से पेंच होते हैं. लुभावने ऑफर्स को देखकर ​फटाफट खरीदारी करने से पहले उनसे जुड़े नियम व शर्तों को जान लेना जरूरी है. ताकि ऑनलाइन खरीदारी में चपत न लगे. ऐसे मामले भी सामने आए हैं, जब किसी प्रॉडक्ट परचेज के साथ रिटर्न पॉलिसी के तहत प्रॉडक्ट लेने ग्राहक के घर ई-कॉमर्स कंपनी का कोई व्यक्ति नहीं आया, बल्कि ग्राहक को प्रॉडक्ट कंपनी के पास कुरियर करना पड़ा. ऐसी शर्त रहने पर ई-कॉमर्स कंपनी की प्रॉडक्ट रिटर्न में कोई भूमिका नहीं होती है, साथ ही ग्राहक को प्रॉडक्ट कंपनी को भेजने में आने वाला खर्च वहन करना होता है. इसके साथ ही साथ ही बढ़ रहा है हैकर्स का खतरा. लुभावने ऑफर्स में खतरे भी बहुत हैं. जरा-सी सावधानी हटी, दुर्घटना घटी. लेकिन हम अगर कुछ सावधानियां बरतें, तो इन खतरों से बच सकते हैं. लब्बोलुआब यह है कि ऑनलाइन शॉपिंग में लुभावने ऑफर्स से सावधान रहना चाहिए और अवश्य रहना चाहिए.
- लीला तिवानी 
दिल्ली
आजकल आनलाइन शापिंग का बहुत रिवाज हो गया है, वैसे भी करोना के खतरे में आनलाइन शापिंग करना  काफी सेफ लगता है, घर लैठे वैठे शापिंग की जा सकती है, आइयै जानते हैं कि, आनलाइन शापिंग करते समय लुभाने आफर्स सै सावधान  रहना चाहिए या  नहीं, 
अगर आप आनलाइन शापिंग के शौकीन हैं तो खरीददारी करने से पहले आपको सावधानी वरतनी चाहिए, नहीं तो आप ठगी के  शिकार हो सकते हैं, 
दरअसल इन दिनों नरली उत्पादों की  विक्री वढ़ गई है, 
यही वजह है किआनलाइन खरीददारों के लिए नकली  उत्पाद एक वड़ी समस्या है। 
ई कामर्स प्लेटफार्म पर वेचे जाने वाले हर पांच उत्पादों में से एक नकला होता है। 
इसमें परफ्यूम से लेकर ब्रांडेड जूते और फैशन परिधान तक  नकली  सामान बेचे जा रहे हैं, इसलिए आनलाइन खरीददारी करते समय सतर्क रहने की जरूरत है। 
आजकल इंटरनैट पर एक से वढ़कर एक डील की  पेशकश से ग्राहकों को लुभाया जा रहा है, लिहाजा कोई भी इस मौके को छोड़ना नहीं चाहता क्योंकी कई बार अच्छी डील के साथ बेहतर छूट भी दी जाती है, 
इसलिए ध्यान रखें  आनलाइन खरीददारी किसी विश्वासनिय वेबसाइट से ही करें, 
क्योंकी कई वेबसाइट  आकषर्क विज्ञापन दिखाकर लोंगों के साथ धोखाधड़ी भी करती हैं, 
यह  ध्यान रखें कि क्या वेबसाइट फ्राड़ है कि नहीं इसको जानने के लिए वेबसाइट का uRl देखें यदि URL में bhps है तो वेबसाइट सही है, इन लभी बातों को ध्यान में रखकर ही खरीददारी करनी चाहिए, ताकी हम सही खरीददारी कर सकें।  यही भी जान लें कि समान सही कंम्पनी का है या नहीं सिर्फ उनके लुभाने आफर्स के लालच में न फसें, 
मुल्यों की तुलना करके ही खरीददारी करें ताकि आप अपनेआप को ठगा न महसूस करें। 
- सुदर्शन कुमार शर्मा
जम्मू - जम्मू कश्मीर
ऑनलाइन शॉपिंग आज बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय हो गया है पहला मुख्य कारण है कुरौना समय में ऑनलाइन शॉपिंग से घर बैठे सामान उपलब्ध हो जा रहा है दूसरा इसका फायदा यह है समय की बचत हो रही है तीसरा फायदा यह है सोशल डिस्टेंसिंग बना हुआ है
किसी भी प्रकार के शॉपिंग में सावधानी तो रखनी पड़ती ही है चाहे ऑनलाइन हो या ऑफलाइन हो कई बार यह भी देखा गया है ऑनलाइन शॉपिंग में डुप्लीकेट धोखाधड़ी और कार्ड सिस्टम से पेमेंट का गलत उपयोग कर कर लिया गया इन्हीं सब बातों में सावधानी रखनी होगी जल्दी बाजी में ऑनलाइन शॉपिंग नहीं करना है उसके सारे टेंशन कंडीशन को देख लीजिए साथ ही साथ रिव्यू पढ़ लीजिए तभी किसी भी चीज का आर्डर दीजिए एक कहावत है सावधानी हटी दुर्घटना घटी दुर्घटना से बचने के लिए धोखाधड़ी से बचने के लिए सावधानी और सतर्कता अपनाना आवश्यक है
- कुमकुम वेद सेन
मुम्बई - महाराष्ट्र
आॅनलाइन शापिंग ने आज के व्यस्त जीवन को सुविधाजनक और सरल बना दिया है। परन्तु आनलाइन शापिंग के लुभावने आॅफर्स में फंसकर ठगी की घटनाओं में भी वृद्धि हुई है।
कहते हैं कि कच्चा लालच बहुत हानिकारक होता है। ये आॅफर्स मात्र कच्चे लालच के समान हैं। जिसमें फंसकर मनुष्य आफर्स के सन्देश पढ़कर बिना अन्य शर्तों को देखे-समझे मूर्ख बनकर हानि उठा लेते हैं। 
यह शत प्रतिशत सत्य है कि कोई भी कंपनी अपनी जेब से एक पैसा भी उपभोक्ताओं को नही देती, न ही दे सकती है क्योंकि उनका एकमात्र उद्देश्य आमदनी करना है। 
फिर ये आफर्स? इन्हीं आफर्स में छुपे हुए लाभों से  प्रोडक्ट उत्पादक को एक के दो दाम मिलते हैं। इन आफर्स का कंपनी को जो सर्वाधिक लाभ मिलता है वह यह है कि उत्पाद की बिक्री में बढ़ोत्तरी हो जाती है क्योंकि बहुत से लोग आवश्यकता न होने पर भी आफर्स के लालच में फंसकर भारी शिपिंग मूल्य, उत्पाद की अपूर्ण जानकारी को नजरअंदाज कर क्रय करते हैं तथा अग्रिम राशि लेने के बावजूद वितरण में देरी, सही उत्पाद के स्थान पर निम्नतर सामग्री का होना भी उपभोक्ता को हानि पहुंचाता है। 
दूसरे, इन आफर्स के चक्कर में कई लोग फ्राड कंपनियों के जाल में फंसकर अपना धन गंवा बैठते हैं। उन्हें न तो सामान मिलता है और न ही दिया हुआ धन। 
इसलिए आनलाइन शापिंग के लुभावने आफर्स से सावधान रहना अत्यन्त आवश्यक है। 
- सतेन्द्र शर्मा 'तरंग'
देहरादून - उत्तराखण्ड
 जी हां! हमें हमेशा सावधान रहना चाहिए। मैं तो इतना कहूंगी कि ऑनलाइन शॉपिंग कभी भूलकर भी नहीं करें। मैंने अभी तक जितनी बार ऑनलाइन सामान मंगवाया है उतनी बार देखा कुछ और है, और जो मुझे मिला है वह कुछ और है।  यह लोग उसी प्रिंट की, उसी कलर की उसी आकार की घटिया चीज भेजते हैं। मेरा अनुभव बिल्कुल भी अच्छा नहीं है।
मैंने एक बार साड़ी मंगवाई वह बिल्कुल घटिया क्वालिटी की है, वह पहनने योग्य भी नहीं है और उसके बाद एक बार मैंने चप्पल मंगवाई वह बहुत महंगी थी लेकिन जब उन्होंने मुझे भेजी वह मेरे नाप तक भी नहीं आ रही थी बिल्कुल भी सही नहीं थी। जो वह लिखते हैं कि 7 दिनों के अंदर आप इसको वापस भेज सकते हैं। उसमें 7 दिनों के बाद तो वह मेरे पास पहुंची। वहां की जो तारीख लिखी हुई थी उसके सात दिन बाद पहुंची।
सबका अपना-अपना अनुभव है। हो सकता है कोई एक आधी जगह पर अच्छी सही वस्तु भेजते भी हों लेकिन मेरा अनुभव ऑनलाइन शॉपिंग को लेकर बिल्कुल भी सही नहीं है। कृपया आप सभी सावधान रहें। सोच समझकर शॉपिंग करें इस लुभावने अफसर में बिल्कुल कभी भी नहीं आए। 
आप अपने शहर की दुकानों पर जाएं। वहां से सोच समझकर, जाँच कर सामान खरीदें इसी में भलाई है। 
हाँ! पुस्तकें मँगवा सकते हैं। 
- संतोष गर्ग
मोहाली - चंडीगढ़
हर तरह के लुभावने ऑफर्स से सावधान रहना चाहिए। ऑनलाइन शॉपिंग में लुभावने ऑफर्स से तो सावधान रहना चाहिए। वो बोलते कुछ हैं और करते कुछ हैं।रंग पसंद न होने पर बदल देंगे। पसंद न आने पर पैसा वापस।इत्यादि तरह तरह के ऑफर्स देते हैं। लेकिन हकीकत में ऐसा होता नहीं है। होता भी है तो उसमें बहुत झमेला होता है।
         वैसे मेरे घर में लड़का बहुत बार कई तरह का कई समान मंगा चुका है। कभी कोई असुविधा नहीं हुई है। लेकिन अभी -अभी एक घटना घटी है । मेरे एक दोस्त हैं जिनका लड़का मोबाइल मंगवाया था लेकिन उसके पैकेट में  साबुन का डिब्बा निकला। फ़ोन करने उन लोगों ने बोला -"यहाँ पर कंप्यूटर में आपके नाम मोबाइल इशू हुआ है। एजेंसी वाले से पूछिए।" 
एजेंसी वाले बोल रहें हैं हमने माल ठीक दिया है। उनको पैकेट ठीक ही मिला था। कोरोना के कारण डिलीवरी  बॉय के जाने के एक घंटा बाद पैकेट खोला गया था। थाना मेंशिकायत दर्ज कराई है।कस्टमर्स केयर में जा रहें हैं। देखें क्या होता है।
इस तरह ऑनलाइन का लुभावना ऑफर ठीक नहीं लगता है।
- दिनेश चंद्र प्रसाद "दीनेश" 
कलकत्ता - पं. बंगाल
ऑनलाइन शॉपिंग  हो अथवा स्थानीय बाजार हो सावधानी तो हमें रखनी पड़ती है ! ऑनलाइन शॉपिंग को भी हम दो पहलू से देखते हैं ... पहला यदि हमें समय नहीं है और बाजार घूम घूमकर वेरायटिज नहीं देख पाते तो ऑनलाइन शॉपिंग में हमे यह सुविधा उपलब्ध होती है ! आजकल माता-पिता दोनो नौकरी करते हैं अतः वक्त न होने से वे बच्चों की एवं अपनी जरुरतें ऑनलाइन शॉपिंग से घर बैठे कर लेते हैं ! अमेजान, मिंत्रा आदि आदि बहुत कंपनियां हैं जो विश्वसनीय है माल पसंद न आने पर रिटर्न लेती है !सबसे बडी़ बात है उनका आदमी आकर ले जाता है और पसंदानुसार न होने पर दोबारा, तिबारा बार आता है आपको नहीं जाना पड़ता !समय की बचत होती है जबकि स्थानीय बाजार में रिटर्न करने आपको जाना पड़ता है !कोरोना में 50% और उससे ज्यादा लोग अपनी सुरक्षा को लेकर ऑनलाइन शॉपिंग ही करते हैं ! बाकि सावधानियां तो हमें रखनी होगी !
ऑनलाइन शॉपिंग में लुभावने कपड़े चप्पल ,क्रोकरी ,सजावट की चीजें आदि आदि अनेक चीजें हैं जो फोटो में तो अच्छी दिखती हैंकिंतु क्वालिटी वाइज़ अच्छी नहीं आती ! अतः रेपुटेड जानी पहचानी कंपनी से लेना चाहिए ! ऑनलाइन शॉपिंग में पहले हमे उनके टर्मकंडीशन जान लेना चाहिए ! ऑनलाइन पेमेंट करते समय खास ध्यान रखना चाहिए हड़बड़ी ना करें ! ऑनलाइन हो अथवा स्थानिक बाजार ऑफर है सुनते ही फिजुल खर्ची कर सुंदर दिखती अनावश्यक वस्तु भी खरीद लेते हैं! आर्डर करने के पहले शॉपिंग के संबंध में शिकायत कहां एवं कैसे की जानी चाहिए उसकी जानकारी मालुम कर लेनी चाहिए ! मेरा अनुभव अभी तक ठीक रहा है ! पहले तो केवल कपड़े ही लेती थी बाकि पिछले आठ महिने से जब से कोरोना है तब से राशन,सब्जी फल फ्रूट सभी ऑनलाइन आता है !मैं संतुष्ट हूं ! बस  अपनी तरफ से हमें भी सावधानी रखनी है ! लुभावने दिखते हैं तो अनावश्यक वस्तु लेकर फिजुल खर्ची ना करें !
- चंद्रिका व्यास
 मुंबई - महाराष्ट्र
     वर्तमान समय मशीनरी युग हैं, हर काम समयसीमा में करना चाहता हैं, कोई भी त्यौहार हो या धार्मिक और रचनात्मक कार्य जिसमें शीघ्रताशीघ्र आॅनलाइन शाॅपिंग में लुभावने आॅफर के  माध्यम से करना चाहता हैं, किन्तु वह यह भूल जाता हैं, कि वास्तविक सामना कितना महत्वपूर्ण और उपयोगी हैं, जब सामानों की गुणवत्ता का बोध होता हैं, तो सामान भी बेकार और रुपया भी गया। कई-कई बार राशियों के बारे में भलीभाँति परिचित नहीं हो पाते और जब जमा पूंजी व्यय  का  पता चलता हैं, तो मानसिक स्थिति डाँमाडोल हो जाती हैं, फिर प्रारंभ हो जाती हैं, कानूनी प्रक्रिया, जिस पर लंबित प्रकरणों का सामना करना पड़ता हैं। इसलिए वस्तु स्थिति से अवगत होने उपरान्त ही स्वयं या परिवार के साथ बाजार जाकर, अपनी इच्छानुसार खरीददारी कर रुपयों का मूल्यांकन किया जा सकता हैं। जिसमें    धन और समय भी बचेगा। आज फैशन और टेंशन में लुभावनों के जाल में फंसा हुआ हैं और झोला छाप बनना पसंद भी नहीं करता, इसका परित्याग करते हुए लुभावने आॅफरों से सावधान रहने की आदत डालनी चाहिए ताकि भविष्य में कोई दुष्परिणाम सामने नहीं आये?
- आचार्य डाॅ.वीरेन्द्र सिंह गहरवार 'वीर' 
  बालाघाट - मध्यप्रदेश
अभी त्योहारों का मौसम चल रहा है। इस दौरान ऑनलाइन शॉपिंग में एक से बढ़कर एक लुभावने ऑफर दिए जा रहे हैं। बड़ी-बड़ी नामी-गिरामी कंपनियों के नाम से ऑनलाइन शॉपिंग में सस्ते दाम और छुट की ऑफर दिए जा रहे हैं। पर आपको इस लुभावनी ऑफर से सावधान रहने की जरूरत है। यह बार-बार सोशल मीडिया और अखबारों के माध्यम से सावधान किया जाता है कि आपको ऑनलाइन शॉपिंग के लुभावने ऑफर से हमेशा सावधान रहना चाहिए। अभी इसके शिकार हो सकते हैं। दरअसल तेजी से बढ़ रही ऑनलाइन शॉपिंग के सर्वेक्षण से पता चला है कि ई-कॉमर्स कंपनियां ग्राहकों को एक तिहाई उत्पाद नकली पहुंचा रही है। यहां तक कि परफ्यूम और जूते तक नकली बेचे गए हैं। इससे आपको सावधान रहने की जरूरत है। लोकल सर्किल की ओर से किए गए हाल के सर्वेक्षण में पता चला है कि ऑनलाइन खरीदारी में धोखा अधिक बड़ा है। अगर आपको कोई मांगा प्रोडक्ट की शॉपिंग देव साइट पर बहुत सस्ता मिल रहा है और उसे आप खरीदने का मन बना रहे हैं तो ठहरे। क्योंकि इस तरह से आपको सस्ते का झांसा देकर आपकी मेहनत की कमाई उड़ाने वालों की कोई कमी नहीं है। कई बार देखने को मिला है कि ग्राहकों को महंगी चीज सस्ते में देने का झांसा देकर गिफ्ट पैकेट में पत्थर प्लास्टिक या साबुन जैसे चीजें चीजें पहुंचाई जा रही है। असली और नकली में फर्क करने का एक तरीका यह है कि ब्रांड की आधिकारिक वेबसाइट पर उत्पाद के बारे में जानकारी हासिल की जाए। आप यहां उत्पाद के मॉडल नंबर के जरिए उसके बारे में जानकारी ले सकते हैं। यदि आप ऑनलाइन मोबाइल फोन खरीद रहे हैं तो बॉक्स के ऊपर छापे आई एम ई आई नंबर को देखें और उत्पाद को खरीदने से पहले इस ब्रांड की अधिकारिक वेबसाइट से मिलाएं। आपको पता चल जाएगा किया ब्रांड असली है या नकली है। ऑनलाइन खरीदारी में कैश ऑन डिलीवरी बेहतर विकल्प है। ऑफिशियल सेलर से सामान खरीदें। विक्रेताओं की रेटिंग पर भी ध्यान रखें। इसके साथ है ऑनलाइन खरीदारी में पेटीएम सहित अन्य सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल सही तरीके से करें। कभी भी बैंक अधिकारी या ग्राहक सेवा में कार्यकारी होने का दावा करने वाले किसी के साथ क्रेडिट और डेबिट कार्ड का विवरण साझा ना करें। कॉलेज द्वारा डीजे के ऑनलाइन फॉर्म में अभी भी कार्ड का विवरण 10 ना करें क्योंकि आपकी सा चोरी हो सकती है। रिमोट एक्सेस ऐप डाउनलोड ना करें क्योंकि जालसाज को आपकी सभी संदेशों और ईमेल तक उसे मिल जाएगी। सरकारी संगठनों, अधिकारियों और बैंक आदि से आने वाले फिशिंग संदेशों / ई-मेलो के लिंग पर कभी क्लिक ना करें। अभी आपके डिवाइस में मेल वेय स्पाइवेयर इंस्टॉल करते हैं। भुगतान प्राप्त करने के लिए भेजें गए क्यू आर कोड को स्कैन करते समय सावधान रहें। ऑनलाइन शॉपिंग के लिए सभी को जागरूक होने की जरूरत है, क्योंकि पूरे देश भर में ठग सक्रिय है और वह जाना सैकड़ों ग्राहकों को चूना लगा रहे हैं।
- अंकिता सिन्हा कवयित्री
जमशेदपुर - झारखंड
मेरे विचार में ऑनलाइन    शाॅपिंग में लुभावने ऑफर्स   से आकर्षित होकर आप वह सामान भी खरीद लेते हैं जिसकी तुरन्त या निकट भविष्य में कोई आवश्यकता नहीं है और अपना बजट बिगाड़ लेते हैं।  यही एक कारण है कि  ऑनलाइन    शाॅपिंग में लुभावने ऑफर्स   देने वाली कंपनियां निश्चित अवधि में बिना शर्त सामान वापिस लेने की सुविधा भी दे देती हैं। अतः ऑनलाइन    शाॅपिंग करते समय अपनी सही जरूरतों का अवश्य ध्यान रखें और लुभावने ऑफर्स   से सावधान रहें।
- सुदर्शन खन्ना 
दिल्ली 
*क्या ऑनलाइन शॉपिंग में लुभावने*
*ऑफर्स से रहना चाहिए सावधान*
*एक के साथ दो फ्री लुभावने ऑफर्स*
भारी डिस्काउंट लुभावने आकर्षित करने वाले विज्ञापन एमआरपी से भी कम मूल्य पर उपभोक्ता को  प्रोत्साहित
करने वाली बहुत से ऑनलाइन शॉपिंग
का माध्यम हैं करोना काल में बहुत अधिक ऑनलाईन की सुविधा उपलब्ध है और कस्टमर होने के कारण हमें कुछ चीजों की जानकारी होनी आवश्यक वेब ब्राउज की मदद से पहचाने की वेबसाइट फर्जी तो नहीं है
भारी डिस्काउंट लुभावने विज्ञापनों से भरी लिंक वाली वेबसाइट पर ना जाएं
अमेजॉन फ्लिपकार्ट स्नैपडील मंत्रा
 जिओ मार्ट बिग बास्केट प्रसिद्ध ऑनलाइन शॉपिंग ही करें एफ एस एस ए आई की स्मार्ट कंजूमर ऐप भी डाउनलोड करें इलेक्ट्रॉनिक सामान
खाने पीने का सामान इनकी मेन फैक्चरिंग डेट देख कर ही सामान  खरीदें पार्सल सामान लेते समय 
मोबाइल की रिकॉर्डिंग ऑन रखें
जिससे कुछ खराबी होने पर बदलने में आसानी हो सके ऑनलाइन शॉपिंग करते समय कुछ सावधानियों के साथ
यदि हम शॉपिंग करते हैं तो धोखाधड़ी और ठगी से बचा जा सकता है।
सुविधाजनक भी है ‌समय की बचत भी है धोखाधड़ी हो सकती है  असावधानी बरतने पर कुछ जानकारी के साथ ही
शॉपिंग करना उचित है त्योहार के समय अधिकतर फर्जी और धोखाधड़ी  के शिकार होते हैं कस्टमर केवल उनके
वेबसाइट पर ही जाकर शॉपिंग करनी चाहिए अन्य लिंक आदि पर नहीं।
आरती तिवारी सनत
 दिल्ली
आजकल जैसे की आप सभी को पता है कि कोरोनावायरस दौर में हमें कितने समय घरों के अंदर रहना पड़ा और सारा जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया, और इसी के साथ ही लोगों का ऑनलाइन खरीदारी करने के प्रति रुझान भी बहुत ज्यादा बढ़ा है, माना कि ऑनलाइन खरीदारी सभी लोग नहीं कर पाते हैं पर कोरोनावायरस की वजह से जो लोग बाहर नहीं जा पा रहे हैं वह घर बैठे बैठे ऑनलाइन शॉपिंग ऑनलाइन कुछ भी सामान घर पर मंगवा रहे हैं, हमें ऑनलाइन खरीदारी के साथ-साथ कुछ सावधानियां भी बरतनी पड़ेगी जैसा कि हम कोई भी सामान ले रहे हैं तो सी क्वालिटी हमें देखनी चाहिए मैं कौन सी साइट से हम मांग रहे हैं वह भी देखना चाहिए क्योंकि आजकल बहुत से फर्जी वेबसाइट चल गई है और यह आपको सामान तो कुछ और दिखाएगी और आपके घर पर पहुंचेगा कुछ और ऐसी जिससे आपको सावधान रहना है और अच्छी वेबसाइट से ही आपको सामान खरीदना है त्योहारों का समय आ रहा है और इस समय पर बहुत से ऑफर से आपको हर साइड वाले देंगे पर उनको कैसे इस्तेमाल करें कितना पैसा खर्च करना है वह समझदारी से करें 
 - रजत चौहान
  बिजनौर - उत्तर प्रदेश
           जी बिल्कुल, ऑनलाइन में लुभावने ऑफर्स देकर पब्लिक को आकर्षित किया जाता है ताकि अधिक से अधिक लोग उनके प्रभाव में आकर खरीदी कर सकें।  सामान उपलब्ध होने पर ही पता लग पाता है कि उसकी क्वालिटी कैसी है। वापस करने पर भी सही सामान मिलता है या नहीं। रुपये तो उनके पास पहुंच ही जाते हैं। इसके अलावा  साइबर क्राइम का भी डर रहता है। आजकल इस तरह के बहुत से किस्से सुनने में आ रहे हैं। जब तक बात समझ में आती है तब तक रुपया अकाउंट से निकल चुका होता है। इसीलिए ऑनलाइन शॉपिंग  के लुभावने आफर से बचना चाहिए।
- श्रीमती गायत्री ठाकुर "सक्षम"
 नरसिंहपुर - मध्य प्रदेश
ऑनलाइन शापिंग में लुभावने ऑफर्स हों या न भी हों सावधान रहने की आवश्यकता तो सदैव रखनी चाहिए। जब हम स्थानीय बाजार से शापिंग करने पर भी ठगी का शिकार हो सकते हैं तब यह तो ऑनलाइन शापिंग है।  ऐसे में पूरी जाँच-परख कर लेने के बाद ही वांछित सामग्री को मंगाने का आर्डर देना चाहिए और जब भी वह सामग्री आती  है तो उसके खोले जाने का वीडियो जरूर बना लेना चाहिए ताकि शिकायत के समय उसे प्रस्तुत किया जा सके। जल्दबाजी और अतिउत्साह में न तो शापिंग का आर्डर देना चाहिए और न ही वह सामग्री आने पर बिना वीडियो बनाए संबंधित पैकिट ,बाक्स, बंडल या लिफाफा जो भी हो उसे खोलना चाहिए। 
  जहाँ तक संभव हो आर्डर करने के पहले संबंधित शापिंग के संबंध में शिकायत कहाँ  और कैसे की जानी है, इसकी जानकारी भी  सपष्ट और सही रूप में मालुम कर लेनी चाहिए। साथ ही, जिससे  शापिंग की जा रही है उनकी क्या शर्तें है, क्यग नियम हैं, क्या औपचारिकताएं आदि बातों को भी अच्छी तरह समझ लेनी चाहिए। कहा भी गया है,' जागरूक बनें,समझदार बनें।'
और ' सावधानी हटी,दुर्घटना घटी।'
सार यह भी कि स्पर्धा, शौक, दिखावे से बचें।
अस्तु।
- नरेन्द्र श्रीवास्तव
 गाडरवारा - मध्यप्रदेश
ऑनलाइन शॉपिंग में डीलर की तरफ से होने वाली धोखाधड़ी और साइबर अधिकार हमें अच्छी चपत लगा सकते हैं ऐसे में लोक लुभावने ऑफर की पहचान करना व लाभ उठाने के लिए सही रास्ते का चुनाव करना आवश्यक हो जाता है l ध्यान रहे-
 1. बेहद आकर्षक लुभावने ऑफर में कई शर्ते जुडी होती हैं,
 उन्हें पढ़कर समझना आवश्यक हैl 
2. जो गिफ्ट वाउचर दे रहे हैं, हमारे काम का भी है या नहीं l 
3. प्रोडेक्ट की क्वालिटी से समझौता नहीं करना चाहिए l 
4. पेमेंट मोड़ पूरे ध्यान में रखें l 
5. कई बार कम्प्यूटर में पास वर्ड ट्रेकिंग करने वाले सॉफ्ट वेयर इंस्टॉल होते है जो आपके खाते की जानकारी हासिल करके आपको हानि पहुंचा सकते हैं l 
6. 34% ऑनलाइन खरीददारों का कहना है कि उन्हें फरफ्यूम और खुशबू उत्पाद नकली मिले हैंl
चलते चलते ----
ऑनलाइन शॉपिंग तेरे लुभावने ऑफर में 
सितम की याद आती है 
सृजन की तुम बात करते हो बड़ी बड़ी 
दिन के उजालों में l 
खरीददार तो जुगनू है बेचारा 
रात आती है अक्सर उसके हिस्से में l 
    - डॉo छाया शर्मा
 अजमेर -  राजस्थान
आज की चर्चा में जहाँ तक यह प्रश्न है की क्या ऑनलाइन शॉपिंग के लुभावने आफर्स से सुरक्षित रहना चाहिए तो इस पर मैं कहना चाहूंगा की लुभावने ऑफर्स त्योहारी सीजन में अधिक देखने को मिलते हैं और इस चक्कर में कभी-कभी हम लोग घटिया सामान खरीद बैठते छूट के चक्कर में ऐसे सामान की खरीदारी कर लेते हैं जो कुछ समय बाद सिरदर्द साबित होता है तो ऐसे ऑफर्स से बच कर ही रहे तो बेहतर है विशेषकर ऐसे आफर्स मे न फंसे जिनमें भारी छूट का लालच दिया जाता है जाहिर सी बात है कि जब सामान उम्मीद से ज्यादा कम कीमत पर उपलब्ध होगा तो गुणवत्ता जरूर उसकी कहीं ना कहीं कम होगी और उस समय वह अच्छा जरूर लगता है कि हमने कुछ पैसे बचा लिए परंतु बाद में पता लगता है कि अधिक पैसे अधिक लालच में हम अपना पैसा गवां बैठे और कुछ दिन बाद फिर हमें नया सामान लेना पड़ता है इसलिए इन लुभावने ऑफर से सावधान रहें और यदि ऑफर्स का सामान खरीद ही रहे हैं तो किसी जानकार व्यक्ति को जरूर साथ रखें जो उस उत्पाद के विषय में तकनीकी रूप से जानकारी रखता हो यह जो भी सामान हम खरीद रहे वह उसकी गुणवत्ता को अच्छी तरह से जांच परख सकता ऐसे व्यक्ति को जरूर साथ में रखना चाहिए तभी ऐसे ऑफर्स से खरीदारी करें .........।
प्रमोद कुमार प्रेम 
नजीबाबाद - उत्तर प्रदेश
आजकल की त्यौहारों की वेला में शॉपिंग करने की उत्सुकता स्वतः ही देखने को मिल जाती है।बाजारों की हॉट व ललाट,सजी हुई दुकान बच्चे व बड़ों सभी को लुभाती हैं ।बच्चों के नए-नए खिलौने व कपड़े दीदी के बच्चों के लिए मिठाई नित नए-नए सामान खरीदने के आदी लोगों का खरीददारी करने का तरीका भी बदल रहा है इस दौरान लोग ऑनलाइन शॉपिंग करने के शौकीन हो रहे हैं।मोबाइल में नए-नए ऍप्स आ गए हैं खरीदारी में ऐसी वस्तुए मिल जाती हैं जो न वापिस हो सकती हैं, अगर ऐसा है तो वह कठिन बहुत है प्रक्रिया को फॉलो कर पाते हैं ऐसा कहने भर है।
इस बीच विदेशी वस्तुओं का आयात -निर्यात बहुत होता है जिसमें चमक दमक के साथ राजनीतिक जहर घुला होता है।जिसे आम नागरिक समझने अक्षम होता है।यह वस्तुएं हमारे सामने परोसने का लक्ष्य कुछ और ही होता है हम अपनी बचत व स्वाभिमानी के बीच पिस्ते रहते हैं, वहाँ कुछ और ही खेल चलता है प्रोजेक्ट दिखने  में कुछ बरतने में कुछ और ही मिलता है फिर क्या ऑनलाइन शॉपिंग करे।इससे अच्छा तो हम दुकान पर समय लगा कर पूरी आजमाइश कर लेते हैं इतने में अपनी देशी बनी वस्तुए विश्वास पर ही खरीदे जो एक  गरीब दुकानदार जिसे सुबह से शाम हो जाती है पर ग्राहक नही आता वह घर क्या मुंह दिखाएगा ऐसे में लोगो के पास खुद चलकर जाता है ले लो भाई पर गाड़ी, का शीशा बन्द होकर बिना सुने चली जाती है गाड़ी।
                    - तरसेम शर्मा 
                 कैथल - हरियाणा
आजकल की दुनिया में लोग मानों अवसर ढूंढते रहते हैं कि कैसे दूसरों  को मूर्ख बनाया जाए और अपना लाभ या फायदा हो। आजकल आॅनलाइन शापिंग का मानों जाल सा फैला हुआ है। हर व्यक्ति अपने समय और पैसे बचाने हेतु शापिंग के लुभावने आॅफर्स के मायाजाल में फंस हीं जाता है।  यह मानव प्रवृति भी है। बहुत बार इसमेंं बिकने वाला समान बहुत घटिया भी होता है, लेकिन पैसा कार्ड द्वारा कट जाने के बाद व्यक्ति हाथ मलने के सिवा कुछ नहीं कर सकता। इसलिए व्यक्ति को बहुत सावधानी बरतने  की जरूरत होती है।कभी कभार अच्छे समान मिल भी जाते हैं लेकिन यह भी सही है कि कभी भी कोई अपना समान नुकसान कर नहीं बेच सकता है, इसलिए हमें अति सावधानी पूर्वक और जांच परख कर हीं खरीदनी चाहिए। सबसे बड़ी बात और सही बात तो यह है कि व्यक्ति को अपने ज़रूरत के मुताबिक हीं समान खरीदनी चाहिए ना कि लुभावने आॅफर्स देखकर । हम बाजार में जब बैंगन तक जांच परख कर खरीदते हैं तो फिर महंगी वस्तुओं को भी खरीदने के पहले हमें सौ बार जांच पड़ताल कर के हीं आॅनलाइन शाॅपिंग करनी चाहिए। सावधानी के साथ किया गया कोई भी काम अच्छा होता है।
- डॉ पूनम देवा
पटना -  बिहार

" मेरी दृष्टि में " ऑनलाइन शॉपिंग में कुछ ही कम्पनी कामयाब है बाकी का कोई भविष्य नहीं है । पूरी छानबीन कर के ही ऑनलाइन शॉपिंग करनी चाहिए । 
                   - बीजेन्द्र जैमिनी
डिजिटल सम्मान

Comments

Popular posts from this blog

वृद्धाश्रमों की आवश्यकता क्यों हो रही हैं ?

हिन्दी के प्रमुख लघुकथाकार ( ई - लघुकथा संकलन ) - सम्पादक : बीजेन्द्र जैमिनी

लघुकथा - 2023 ( ई - लघुकथा संकलन )