रिया चक्रवर्ती की अभी तक गिरफ्तारी क्यों नहीं या वह बेकसूर है ?

फिल्म अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के केस में मुख्य अभियुक्त के रूप में रिया चक्रवर्ती का नाम आ रहा है । इस केस की जाँच महाराष्ट्र पुलिस , ई डी , सीबीआई , और अब एनसीबी कर रही है । परन्तु अभी तक रिया चक्रवर्ती को कोई भी गिरफ्तार नहीं कर सका है । क्या ये बेकसूर है ? यहीं जैमिनी जैमिनी द्वारा " आज की चर्चा "  का प्रमुख विषय है । अब आये विचारों को देखते हैं : -
 मैं यह कहना चाहूंँगा कि यह न्यायालय की प्रक्रिया है और अभी जांच चल रही है पूछताछ प्रतिदिन हो रही है यह कहना कि वह बेकसूर है अभी बहुत जल्दबाजी होगी जिस तरह की सूचनाएं सामने आ रही है और इस केस में रोज नए खुलासे हो रहे हैं उसे देखकर यह कहा जा सकता है कि कुछ ना कुछ कही न कही तो ऐसा है कि जिसमें इतना गहरा जाल बुना गया जिस की तह तक पहुंचना अभी बाकी है और कुछ हो ना हो पहले से ही इस तरह के मामले सामने आते रहे हैं कि उभरते हुए कलाकार इस इंडस्ट्री से अचानक गायब हो गए जिस तरह की बातें सुशांत केस में सुनने को मिल रही है उससे यह जरूर लगता है कि कहीं ना कहीं कुछ न कुछ तो ऐसा है जो इस पूरी इंडस्ट्री को अपनी गिरफ्त में लेना चाहता है और इसे अपने हिसाब से चलाना चाहता है यही कारण है कि उभरते हुए नए लोग समय-समय पर यहां से गायब होते रहें चाहे उन्होंने आत्महत्या की हो या उनकी हत्या की गई हो और या उन्होंने किसी कारण से यह इंडस्ट्री छोड़ दी हो सच क्या था अभी कोई नही जानता .समय के साथ साथ जैसे-जैसे इस केस मे और जांच आगे बढ़ेगी यह भी साफ हो ही जाएगा की रिया चक्रवर्ती कसूरवार है या बेकसूर है और इसमें और किस-किस के नाम शामिल हैं और यह ताना-बाना इतना अधिक क्यों उलझा है!
- प्रमोद शर्मा प्रेम 
नजीबाबाद - उत्तर प्रदेश
       रिया चक्रवर्ती की गिरफ्तारी एक रहस्यमय पहेली बनी हुई है। जिससे गंभीर प्रश्न उठ रहे हैं कि रिया चक्रवर्ती की अभी तक गिरफ्तारी क्यों नहीं या वह बेकसूर है?
       सच भी है कि यदि वह दोषी है तो अभी तक उसे गिरफ्तार क्यों नहीं किया जा रहा? कहीं वह किसी गहरी साजिश की शिकार तो नहीं हो रही? कहीं वास्तव में वह निर्दोष तो नहीं है? कहीं वो बड़ी मछली पकड़ने का माध्यम तो नहीं है या फिर रिया चक्रवर्ती वह जाल है, जिससे सम्पूर्ण नशा गिरोह पकड़ना संभव है? इत्यादि-इत्यादी प्रश्न उठने स्वाभाविक हैं? 
       क्योंकि देश का सर्वोच्च गंभीर विषय रिया चक्रवर्ती बन चुकी है और समस्त भारतीय मीडिया चीख-चीखकर रिया की गिरफ्तारी की मांग कर रहा है। हालांकि यह कहना भी अतिश्योक्ति नहीं है कि भारत के चारों सशक्त स्तम्भ अर्थात विधायिका, कार्यपालिका, न्यायापालिका और पत्रकारिता रिया चक्रवर्ती नामक घुरी में घूम रहे हैं। 
       विडम्बना यह है कि इसके बावजूद रिया चक्रवर्ती ईडी, एनसीबी और सीबीआई की पकड़ से बाहर है। प्रश्न स्वाभाविक है कि यदि इस प्रकार भ्रष्टाचार का विरोध किया जाए तो वह जड़ से समाप्त हो जाता है और भारत विश्व में शक्तिशाली राष्ट्र का रूप धारण कर संयुक्त राष्ट्र संघ का स्थाई सदस्य बन सकता है।
- इन्दु भूषण बाली
जम्मू - जम्मू कश्मीर
रिया चक्रवर्ती की गिरफ्तारी तो होनी तय है  ।ये बेकसूर नहीं है। गिरफ्तारी के शिकंजे में तो आ गई है। पर उसे अभी इसलिए गिरफ्तार नहीं किया गया क्योंकि अभिनेता  सुशांत सिंह राजपूत की हत्या सूत्रधार भले ही कोई  और हो उसे मोहरा बनाया गया है। कारण भी रिया चक्रवर्ती ही है ।इसके जरिए सूत्रधार पर पहुंचना  आसान होजाएगा ।
इससे कई घंटे जवाब -तलब करके फिर छोड़ देना, फिर अगले दिन बुलाकर पूछताछ करना फिर छोड़ देना ,यह सब  सीबीआई  पता लगाने लगाना चाहती है कि यह  रिया किस  किस से बात करती है और कहां जाती है? इसकी लोकेशन और फोन की टेपिंग के  आधार पर पहुंचा जाएगा ।झूठी क हानिया  सुनाकर  सीबीआई को यह गुमराह करने की भले ही कोशिश कर रही हो , परंतु गिरफ्तारी तो समझो हो गई।
 NCB की जांच के जरिए ड्रग्स माफिया तक पहुंचना आदि भी यह सब गिरफ्तारी न करने का ही कारण है ।
गिरफ्तारी तो होनी निश्चित है। पर इस पर पूरी तरह से नजर रखी जा रही है। सुशांत सिंह राजपूत की हत्या और ड्रग्स के मामले में मुंबई पुलिस की लापरवाही के पोल भी खुलती नजर आ रही है। रिया चक्रवर्ती बेकसूर  ही नहीं बल्कि समाज के लिए कलंक  भी है ।रिया चक्रवर्ती गिरफ्तारी परिवार सहित अवश्य होनी चाहिएं।
- रंजना हरित              
           बिजनौर - उत्तर प्रदेश
सुशांत सिंह राजपूत आत्महत्या मामले में अनेक मोड़ लेती घटनाओं ने, मीडिया ने, गवाहों और मुकरते गवाहों के कारण, जांच एजेंसियों की जारी जांच के चलते, रिया चक्रवर्ती दोषी है यह निर्णय नहीं हो पाया है।  किसी को भी दोषी ठहराने से पूर्व सच्चे सबूत और गवाह चाहिएं।  जब तक सभी जांच एजेंसियां अदालतों को अपनी फाइनल रिपोर्ट पेश नहीं कर देतीं कोई फैसला नहीं आ सकता।  उसमें भी यदि मामला उच्चतम न्यायालय में जाता है तो प्रतीक्षा करनी पड़ेगी। जो जनता इस मत की है कि रिया चक्रवर्ती दोषी है वह उसकी गिरफ्तारी और सजा का बेसब्री से इंतजार कर रही है।  जो जनता इस मत की है कि रिया चक्रवर्ती बेकसूर है और उसे इस मामले में नाहक घसीटा जा रहा है वह उसके बाइज्जत छूटने की राह देख रही है।  सी-साॅ गेम की तरह चलती तहकीकात जब अन्तिम निर्णय पर पहुंचेगी तभी कुछ कहा जा सकेगा।  फिलहाल स्थिति रिया के पक्ष में नहीं नज़र आती।
- सुदर्शन खन्ना
 दिल्ली 
फिल्म अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत हत्याकांड में मुख्य आरोपी फिल्म अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती किसी भी समय गिरफ्तार हो सकती है। नारकोटिक ड्रग्स ब्यूरो (एनसीबी) ने ड्रग्स मामले में रिया चक्रवर्ती के भाई शोभित चक्रवर्ती, सैमन मिरांडा, दिनेश सामंत, अनुज सहित 9 लोगों को गिरफ्तार कर चुका है। रिया चक्रवर्ती पर सीबीआई एनसीबी और ईडी का शिकंजा हर तरफ से कस चुका है। एनसीबी की ओर से रिया चक्रवर्ती से पूछताछ आज मंगलवार को तीसरे दिन भी हो रही है। एनसीबी की ओर से एक एसआईटी के गठन किया गया है, जिसमें एक महिला सहित पांच अधिकारी रिया चक्रवर्ती से ड्रग्स के मामले में पूछताछ कर रहे हैं। रिया चक्रवर्ती फिल्म अभिनेता और उसके प्रेमी सुशांत सिंह राजपूत हत्याकांड सहित करोड़ों रुपए के गबन और ड्रग्स रैकेट के मामले में दोषी पाई गई है। हालांकि वह अब तक झूठ बोलकर बचने का हर संभव प्रयास कर रही हैं, पर उसके झूठ का पर्दाफाश हर हाल में सीबीआई, नारकोटिक ड्रग्स ब्यूरो और प्रवर्तन निदेशालय कर सकता है। ड्रग्स मामले में एनसीबी को रिया चक्रवर्ती ने सुशांत सिंह राजपूत पर ही आरोप लगा दिया कि वह वर्ष 2016 से ही रख लेते थे। इसके अलावा पिछले सोमवार 7 सितंबर को रिया चक्रवर्ती बांद्रा थाना में सुशांत सिंह राजपूत की बहन प्रियंका सिंह और नीतू सिंह के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है। उसने 7 घंटे तक थाना में बिताया। अब यह भी बात पर भी संदेह उठता है कि रिया चक्रवर्ती के लिए बांद्रा थाना रात एक बजे तक क्यों खोलकर रखा गया था। रिया ने आईपीसी की 12  धाराएं सुशांत सिंह राजपूत की बहन नीतू सिंह और प्रियंका सिंह के ऊपर बांद्रा पुलिस ने लगाया है। यह तो मुंबई पुलिस की बेशर्मी की हद ही है कि सुशांत सिंह राजपूत मामले में रिया चक्रवर्ती को अब तक बचाने का प्रयास किया जा रहा है।हालांकि यह मामला भी उसने झूठा ही दर्ज कराया है। एनसीबी को रिया चक्रवर्ती इनकार करते आ रही है पर आज मंगलवार को एनसीबी की एसआईटी टीम से बच पाना मुश्किल ही नहीं ही नहीं बल्कि नामुमकिन है और संभव है आज ही रिया चक्रवर्ती को एनसीबी गिरफ्तार कर सकती है। सुशांत सिंह राजपूत के तीन बैंक खातों से लगभग 70 करोड़ रुपया की निकासी की बात भी प्रवर्तन निदेशालय को जानकारी में जांच के दौरान आए हैं। यह पैसे रिया चक्रवर्ती के माध्यम से गबन किए गए हैं। इसके साथ है दिल्ली एम्स आई फॉरेंसिक टीम के पदाधिकारी सुशांत सिंह राजपूत के पोस्टमार्टम रिपोर्ट की भी जांच कर रहे हैं। यह भी बात सामने आई है की सुशांत सिंह राजपूत के गले और चेहरे में कई जगह जख्म के निशान पाए गए हैं। सुशांत सिंह राजपूत की मौत प्रकरण में मुंबई पुलिस रिया चक्रवर्ती को बचाने का हर संभव प्रयास करते रहिए। पोस्टमार्टम रिपोर्ट को भी रफा-दफा करने का प्रयास किया गया लेकिन सीबीआई से बच पाना रिया चक्रवर्ती सहित तमाम कातिलों को मुश्किल है और सभी का जेल जाना तय है। सुशांत सिंह हत्याकांड के साथ-साथ करोड़ों रुपए के गबन और ड्रग्स मामले में रिया चक्रवर्ती कहीं से भी निर्दोष नहीं है तीनों मामले में दोषी है और सर पर से पर्दा किसी भी समय हट सकता है। ड्रग्स मामले में रिया चक्रवर्ती जो सुशांत सिंह राजपूत हत्याकांड के मुख्य आरोपी है जो आज कभी भी गिरफ्तार हो सकती हैं।
अंकिता सिन्हा कवयित्री 
जमशेदपुर - झारखंड
    रिया चक्रवर्ती की गिरफ्तारी अवश्य होगी और मामले में भले देर हो लेकिन ड्रग के मामले में तो होनी ही है। हो सकता है आज ही हो जाय।
         कितना भी चतुर अपराधी हो जब अपराध करता है तो कोई न कोई सबूत अवश्य छोड़ता है। रिया का भी कोई न कोई सबूत अवश्य मिलेगा जिसके तहत वो गिरफ्तार होगी। आज भी रिया से तीसरे दौर की पूछताछ एन बी सी की टीम कर रही है। रिया बहुत ही शातिर दिमाग की लड़की है। वो बहुत सोच समझ के शातिराना दिमाग से सुशांत की हत्या करवाई है। ये सब बहुत सोच समझ के किया गया अपराध है। इसलिए जब पुख्ता सबूत मिल जाएगा रिया गिरफ्तार हो जायेगी।
         सारा ड्रामा पैसे को लेकर ही है। हत्या भी पैसे को लेकर हुई और रिया अभी तक बच रही है पैसे से ही। यदि पैसा नहीं है इस अपराध के पीछे तो बहुत बड़ी साजिश है इस हत्याकांड के पीछे। मुंबई पुलिस रिया की क्यों मदद कर रही है। आज सुशांत के पिता के वकील विकास सिंह कह रहे हैं कि बांद्रा थाना रिया का दूसरा घर है। इसका मतलब साफ कि रिया को कोई गैंग बचना चाहता है।
   आज रिया सुशांत के बहनों नीतू और मीतू पर एफ आई आर दर्ज कराई है। यानी जैसे भी हो केश को उलझा कर रखो और जितना दिन सम्भव हो गिरफ्तारी से बचते रहो। रिया का उद्देश्य यही लगता है।लेकिन वो जो भी करे बचने वाली नहीं। जल्द ही गिरफ्तार होगी ही होगी। ताजे हालात से तो यही लग रहा है। आगे क्या होगा ये तो भविष्य के गर्त में छुपा हुआ है।
रिया बेकसूर है ऐसा नहीं लगता है। दोषी तो वो अवश्य है। अब देखना ये है कि सी बी आई किस जुर्म के तहत गिरफ्तार करती है। लेकिन इतना तय है वो गिरफ्तार अवश्य होगी।
- दिनेश चंद्र प्रसाद "दीनेश" 
कलकत्ता - प. बंगाल
 एक रणनीति के तहत वह अभी तक बचती रही है और सीबीआई को गुमराह करती रही है। सुशांत सिंह राजपूत हत्या या आत्महत्या में सबसे अहम भूमिका रिया की ही है ।वह सुशांत के साथ लिव इन रिलेशन में थी। सुशांत राजपूत से जुड़ी हर बात की राजदार है सुशांत राजपूत ने बहुत कम  समय में बॉलीवुड में नाम, इज्जत ,शोहरत और पैसा कमा लिया था ।अच्छी प्रगति पर काम चल रहा था, मगर रिया की उसके जीवन में एंट्री बहुत ही दुःखद  रही। रिया चक्रवर्ती उसके पैसे पर ऐश कर रही थी ।उसका परिवार भी इस साजिश में शामिल रहा। कुछ दिन पहले एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में रिया ने ड्रग्स डील में खुद को शामिल होने से इनकार किया था। लेकिन जब रिया के भाई शोविक चक्रवर्ती समेत सैमुअल मिरांडा और दीपेश सावंत को हिरासत में लेकर पूछताछ की गई तो ड्रग्स की खरीद-फरोख्त और इस्तेमाल में रिया का सीधे नाम आने लगा। रिया के भाई सौविक ने भी यह बात स्वीकार की कि उन्होंने रिया के कहने पर ही ड्रग्स खरीदी थी । एनसीबी द्वारा पूछताछ में भी रिया ने यह बात स्वीकार की है कि उन्होंने सुशांत सिंह राजपूत के लिए ड्रग खरीदी  थी। सुशांत सिंह राजपूत केस में जब से ड्रग्स चैट सामने आई है तब से रिया चक्रवर्ती मुश्किल में घिरती नजर आ रही है। ई डी की जांच में भी रिया चक्रवर्ती और शाैविक चक्रवर्ती के फोन में ड्रग्स के बारे बारे में चैट सामने आए थे।  तभी इस चैट को प्रवर्तन निदेशालय ने सीबीआई और एनसीबी के हवाले कर दिया था। इसके बाद इन एजेंसियों ने जांच अपने हाथ में ले ली है और केस से संबंधित ड्रग पेडलर्स को भी हिरासत में लेकर पूछताछ जारी है। रिया की गिरफ्तारी को अब कोई नहीं रोक सकता वहां बेकसूर नहीं है। गिरफ्तारी की तलवार तो उसके सिर पर लटकी हुई है आज नहीं तो कल वह अवश्य गिरफ्तार  होगी।
- शीला सिंह 
 बिलासपुर - हिमाचल प्रदेश
सुशांत सिंह राजपूत की मौत का मामला प्रारंभ से ही रिया चक्रवर्ती के इर्द-गिर्द घूम रहा है और उससे लगातार हो रही पूछताछ जांच एजेंसियों को किसी-न-किसी निष्कर्ष पर तो अवश्य पहुंचा रही होगी। सीबीआई की कार्य शैली बताती है कि पुख्ता सबूतों के बाद ही वह गिरफ्तारी को अंजाम देती है।
मेरे विचार से रिया चक्रवर्ती की अभी तक गिरफ्तारी ना होने के पीछे यही कारण है कि सीबीआई कोई भी कदम तभी उठायेगी जब उसके पास पर्याप्त और ठोस सबूत होंगे।
- सतेन्द्र शर्मा 'तरंग'
देहरादून - उत्तराखण्ड
रिया चक्रवर्ती के वकील जो बयान दिये है, की रिया सहयोग कर रही है। चाहे मुंबई पुलिस हो , फिर ईडी ।इस स्टेटमेंट दिया तो  बिहार पुलिस की जांच की आवश्यकता क्यों है। इस सवाल को उठाते हुए सुप्रीम कोर्ट के रूख की ।
रिया के स्टेटमेंट सुशांत से राजपूत  मेरे अच्छे दोस्त बने दिसंबर 2019 से 8 जून तक ही रहे। उसके बाद वह अपने घर चली आई ।कभी भी सुशांत को सुसाइड के लिए  नहीं उकसाया है ।उनके पैसों से कोई लेना-देना नहीं है ।इन सब बातों से जांच एजेंसी अभी तक कोई एक निश्चित निष्कर्ष पर नहीं पहुंच पा रही है ।
अब एनसीबी द्वारा जांच किया जा रहा है इस एजेंसी द्वारा जांच होने पर गिरफ्तारी होने की संभावना है।
लेखक का विचार:-हमारे भारतीय संविधान में वर्णन किया हुआ है किसी भी व्यक्ति को शक के आधार पर गिरफ्तारी नहीं किया जा सकता है जब तक कोई  जांच एजेंसी ठोस आधार देने पर न्यायालय द्वारा निर्धारित किया जाएगा की गिरफ्तारी हो या नहीं। इसलिए अभी तक बची हुई है।
- विजयेद्र मोहन
बोकारो - झारखण्ड
 रिया चक्रवर्ती के बारे में सभी लोग जानते हैं काफी ज्यादा आजकल ट्रेनिंग में चल रही है वे हर न्यूज़ चैनल में उन्हीं के बारे में आ रहा है | अब इसलिए आ रहा है कि सब को शक है कि सुशांत सिंह राजपूत का जो आत्महत्या या कत्ल हुआ है वह रिया चक्रवर्ती ने किया है या उनकी उसमें कोई साजिश है, तो उनकी अभी तक गिरफ्तारी सिर्फ इसलिए नहीं हुई है क्योंकि सीबीआई की जांच के अनुसार अभी तक उन्हें कोई भी ठोस सबूत रिया चक्रवर्ती के खिलाफ नहीं मिला है जिसमें यह कहा जा सके कि रिया चक्रवर्ती ने सुशांत सिंह राजपूत का कत्ल करवाया है, एक काफी ज्यादा उलझी हुई कहानी है | सब लोग अपने अपने पॉइंट रख रहे हैं तर्क रख रहे हैं, परंतु अभी तक कोई एक ऐसा ठोस सबूत रिया चक्रवर्ती के खिलाफ नहीं मिला है इस वजह से उनकी अभी तक गिरफ्तारी नहीं हुई है | अभी नारकोटिक्स ब्यूरो के अनुसार रिया का ड्रग्स कनेक्शन ढूंढा जा रहा है अगर ऐसा कोई भी कनेक्शन रिया का ड्रग्स के साथ मिलता है या फिर सुशांत सिंह राजपूत को उन्होंने ड्रग्स दिया है ऐसा कोई कनेक्शन मिलता है तो जरूर उनकी गिरफ्तारी होगी | 
          रिया एक अभिनेत्री हैं इसलिए उन्हें गिरफ्तार करने के लिए उनके खिलाफ कोई ना कोई एक ठोस सबूत मिलना आवश्यक है अगर उनके खिलाफ ऐसा कोई सबूत नहीं मिलता है या उनका इस चीज में इंवॉल्वमेंट बिल्कुल नहीं होता है तो उनकी कोई गिरफ्तारी नहीं होगी |  हम भी सब यही आशा करते हैं कि अगर सुशांत सिंह राजपूत का कत्ल हुआ है या उन्हें मारा गया है तो पुलिस सही से जांच करें और जल्द से जल्द अगर अपराधी कोई भी हो चाहे वह रिया चक्रवर्ती हो या कोई और भी हो उस को कड़ी से कड़ी सजा दें | 
- रजत चौहान
  बिजनौर - उत्तर प्रदेश
रिया चक्रवर्ती सुशांत मामले में दोषी हैं या नहीं यह तो सबूत ही सिद्ध कर सकेंगे ,परंतु ड्रग्स के मामले में उनके खिलाफ कई पुख्ता सबूत मिल चुके हैं ।
अतः यह तो नहीं कहा जा सकता कि वह पूर्णतया निर्दोष है।
 सुशांत मामले में सीबीआई जांच शुरू होने के बाद परिवार से लेकर सोशल मीडिया पर सुशांत के फैंस तक रिया की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं ,लेकिन अभी तक गिरफ्तारी नहीं हो सकी ।
तमाम दावों और आरोपों के बीच सीबीआई ,ईडी और अब एन सी बी की जांच भी जारी है ।सीबीआई ने पूछताछ के लिए रिया को कई बार बुलाया 26 घंटे पूछताछ हुई मगर गिरफ्तारी नहीं हो सकी ।
इसका कारण यह है कि उनकी गिरफ्तारी में कई पेच फंस गए हैं। सीबीआई नहीं चाहती कि वह आनन-फानन में रिया को गिरफ्तार कर ले फिर सबूतों के अभाव में रिया चक्रवर्ती को तुरंत जमानत मिल जाए ,इससे केस हल्का पड़ जाएगा ।इसके अलावा मामले में कुछ तकनीकी समस्या की वजह से  रिया की गिरफ्तारी अभी तक नहीं हुई।
 वैसे तो सीबीआई को रिया के खिलाफ पुख्ता सबूत ऐसे नहीं मिले हैं जिससे की तुरंत गिरफ्तारी की जा सके ।
सीबीआई मामले की जांच आत्महत्या और आत्महत्या को उकसाने के  एंगल पर कर रही है। सुशांत के पिता का रिया पर यही आरोप भी है ।
ड्रग्स के मामले के तहत पुख्ता सबूत मिले हैं ।
पहले स्वयं नशे की लत से मुकर गई थी  रिया , बाद में सीबीआई के आगे कबूल चुकी है कि सुशांत के फोर्स करने पर ड्रग्स लेती थी।
 और फिर तमाम सबूत भी मिले हैं उनके खिलाफ ड्रग्स लेनदेन के, खरीद-फरोख्त के ,जो उनकी गिरफ्तारी सुनिश्चित करते हैं ।
गिरफ्तारी किसी भी समय हो सकती है ,होनी भी चाहिए 
- सुषमा दीक्षित शुक्ला
लखनऊ - उत्तर प्रदेश
अभिनेता सुशांत सिंह आत्महत्या केस में रिया चक्रवर्ती को गुनाहगार माना गया और उस एंगल से मुंबई पुलिस ने जांच पड़ताल की। अब सीबीआई जांच कर रही है पर जब तक ठोस सबूत हासिल न हो किसी को गिरफ्तार करना नियम के खिलाफ होगा। इस कारण शायद गिरफ्तारी नहीं हो रही।
  सीबीआई की एक अपनी जिम्मेदार छवि है ।जल्दीबाजी में कोई कदम उठाना भी उनके लिए अच्छा साबित नहीं होगा। पूरी जांच पड़ताल के बाद ही साबित हो पाएगा कि रिया चक्रवर्ती बेकसूर है या गुनाहगार।
   अगर गुनाहगार साबित होती है तो गिरफ्तारी संभव है अन्यथा कानून या मानवता के आधार पर किसी के जिंदगी पर गिरफ्तारी का धब्बा लगाना भी उचित नहीं होता। इसलिए सीबीआई भी  फूंक फूंक कर कदम रख रही है।
                          -  सुनीता रानी राठौर
                         ग्रेटर नोएडा -उत्तर प्रदेश
रिया चक्रवर्ती पर एक्टर सुशांत सिहं राजपूत के मामले पर एफ, आई आर दर्ज है, लेकिन गिरफ्तारी की तलवार अभी  लटक रही है, यहां तक  ज्यादातर लोगों का कहना है की उसे गिरफ्तार करके पूछताछ की जाए, ताकी सच सामने आ सके।
लेकिन सी बी आई हर कड़ी की परत पर परत खंगाल रही है यही नहीं मुख्य आरोपी रिया चक्रवर्ती से कई दौर पूछताछ की गई है, 
लेकिन कई पेंच एेसे हैं जो रिया के लिए ढाल  बन गए हैं जिससे रिया को गिरफ्तार करने  में देरी हे रही है।  
इनमें कुछ दाम पेंच ऐसे हैं 
आलोक वर्मा  प्रकरण, जिन सात मामलों की जांच यह कर रहे थे उनकी भी जांच चल रही हैऔर सी बी आई जल्दबाजी नहीं चाहती क्योंकी अगर सबूतों में अभाव रहे तो जल्दी जमानत मिल सकती है और केस हल्का पड़ सकता है। 
इसके एेलाबा कुछ तकनीकी उलझनें हैं जिनका फायदा रिया को मिल रहा है, 
पहली वजह   रिया के खिलाफ अभी तक पक्के और पुख्ता  सबूत नहीं होना। 
 सी बी आई  मामले की आत्महत्या और आत्महत्या के लिए उकसाने पर जांच कर रही है, 
क्योंकी सुशांत के पिता ने एफ आई आर में रिया पर सुशांत को आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप हैं न की हत्या करवाने का।  
यही नहीं, 
सभी गवाह अपने अपने ब्यानों पर  कायम नहीं हैं और सभी गवाहों के ब्यान अलग अलग हैं, कौन सही कह रहा है कौन गल्त अनूमान लगाना मुश्किल हो रहा है। 
अब फारसिंक जांच वची है, 
अगर इस जांच में रिया के खिलाफ सबूत मिलते हैं तो उसकी तत्काल गिरफ्तारी हो सकती है। 
हां डृग चैट रिया पर भारी पड़ सकती है इसके लिए गिरफ्तारी शायद संभव हो सके जो एम सी बी के हाथ में है। 
- सुदर्शन कुमार शर्मा
जम्मू - जम्मू कश्मीर
           रिया चक्रवर्ती बेकसूर नहीं है वह कसूरवार है और आज ड्रग्स मामले में एनसीबी उसको गिरफ्तार करके ले गई है। उसका भांडा फूट रहा है और उसे सजा निश्चित रूप से मिलेगी।
- श्रीमती गायत्री ठाकुर "सक्षम"
 नरसिंहपुर - मध्य प्रदेश
किसी भी आरोपी की  गिरफ्तारी ना होना उसकी बेगुनाही का द्योतक नहीं है। फिलहाल रिया चक्रवर्ती सभी जांच एजेंसियों को जांच में सहयोग कर रही है और उस पर लगाए गए आरोप गंभीर होने के बावजूद भी अभी तक सिद्ध  नहीं हुए हैं ।ऐसी अवस्था में उसकी गिरफ्तारी ना होना उसके बेकसूर होने को प्रमाणित नही करता।
उसकी गिरफ्तारी उस पर लगाये गये आरोपों की सत्यता की पुष्टि पर निर्भर करेगी। अत: जाचों के संपूर्ण होने पर ही दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा।
अभी- अभी ABP न्यूज के अनुसार रिया चक्रवर्ती की गिरफ्तारी हो गई है ।
- डाॅ.रेखा सक्सेना
मुरादाबाद - उत्तर प्रदेश
     भारतीय इतिहास में अनेकों अपराधित्व को सजाऐं एवं फाँसियां मिली, उनका एक अपना तरीका था, आज भी जमानत पर रिहा होते हैं, फिर भी उनकी आदतों पर अंकुश लगाने में असमर्थ हैं, कुछ रिहाओं से वंचित हैं। आज वर्तमान परिदृश्य में देखिए स्व.सुशांत राजपूत का प्रकरण, अपराधी सामने ही हैं किन्तु साक्ष्य एकत्रीकरण में समय लग रहा हैं। सी.बी.आई. के सामने प्रकरण विलम्ब से प्रस्तुत हुआ, रिया की गिरफ्तारी के लिए सी.बी.आई. के पास सबसे अहम हथियार हैं, सुशांत की अटाॅप्सी, विसरा, फाॅरेंसिक जांच रिपोर्ट हैं,  परन्तु अभी तक पुख्ता, पक्के सबूत    नहीं मिलें और कई-कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा हैं। सी.बी.आई. नहीं चाहती हैं, कि जल्द बाजी में बिना किसी ठोस सबूतों के आधार पर गिरफ्तार करें, और रिया, रिहा जमानत पर हो जायें। जिसे हम वर्तमान परिप्रेक्ष्य में बेकसूर भी नहीं कह सकते?  
- आचार्य डाॅ.वीरेन्द्र सिंह गहरवार 'वीर' 
  बालाघाट - मध्यप्रदेश
सुशांत सिंह राजपूत के  केस में सीबीआई की जांच चल रही है
रिया चक्रवर्ती से पूछताछ जारी है
नित्य प्रतिदिन नए नए मामले सामने निकल कर आ रहे हैं इस स्थिति में
कोई भी तथ्य अभी प्रमाणित नहीं हुआ है एनसीबी भी इस मामले में जांच कर रही है जब तक कि कोई भी साक्ष्य
पूर्ण रूप से  प्रमाणिक नहीं होता है 
तब तक यह नहीं कहा जा सकता कि रिया बेकसूर है सभी को सीबीआई की जांच पर भरोसा है जल्दी ही कोई ठोस तथ्य सामने आने पर ही निर्णय बनाया जा सकता है। पूर्ण रूप से सभी सबूत
सही पाए जाने पर ही गिरफ्तारी हो सकती है जब तक कि दोष सिद्ध नहीं होता है तब तक कुछ भी कहा नहीं जा सकता है कि अंतिम परिणति क्या होगी।
- आरती तिवारी सनत
 दिल्ली
रिया चक्रवर्ती से पिछले 3-4 दिन से पूछताछ चल रही है फिलहाल मैं लिख रही हूं तबतक रिया चक्रवर्ती गिरफ्तार हो गई है किंतु यह कहा नहीं जा सकता कि यह गिरफ्तारी खानापूर्ति है अथवा ....
ड्रग्स का कबुलनामा के आधार पर  NCB ने उसे गिरफ्तार किया है किंतु 87घंटे की पूछपरछ के बाद भी वह आस्वस्त है तो अब आगे तहकीकात के रिजल्ट से ही पता चलेगा की वह अपराधी है या निर्दोष ! फिलहाल तो वह शिकंजे में है !
- चंद्रिका व्यास
 मुंबई - महाराष्ट्र


" मेरी दृष्टि में " फिलहाल एनसीबी द्वारा रिया चक्रवर्ती की गिरफ्तारी हो गई है । जिस से स्पष्ट हो गया है कि डग्स मामले में  शामिल होने से रिया चक्रवर्ती ही सुशांत सिंह राजपूत को डग्स देती थी । आठ जून को सुशांत को अकेला छोड़ कर चली गई । और सुशांत को डग्स मिला बन्द हो गया ।अतः सुशांत सिंह राजपूत ने डग्स ना मिलने के कारण आत्महत्या कर ली ।स्पष्ट होता है कि रीया चक्रवर्ती ने ही डग्स का आदी बना कर आत्महत्या के लिए मजबूर किया है ।
                                         - बीजेन्द्र जैमिनी
डिजिटल सम्मान


Comments

  1. एनसीबी रिया चक्रवर्ती को गिरफ्तार करके ले गई है और अब उस पर कानूनी कार्यवाही की जाएगी। उसने सुशांत सिंह राजपूत को ड्रग्स का आदी बनाया और फिर उसके जाने के बाद ड्रग्स न मिलने की वजह से सुशांत को आत्महत्या के लिए मजबूर होना पड़ा। जांच तो अभी चल ही रही है देखिए अब आगे क्या होता है। हर दिन एक नया राज खुल कर आता है। और कितने चेहरों पर से नकाब उतरेगा यह तो वक्त ही बताएगा, पर न्याय मिलना जरूरी है।

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

वृद्धाश्रमों की आवश्यकता क्यों हो रही हैं ?

हिन्दी के प्रमुख लघुकथाकार ( ई - लघुकथा संकलन ) - सम्पादक : बीजेन्द्र जैमिनी

लघुकथा - 2023 ( ई - लघुकथा संकलन )