क्या अनुशासन का मतलब सज़ा है ?


कुछ लोग अनुशासन को सज़ा मानते हैं । ये वो लोग हैं। जो अनुशासन में काम करना पसंद नहीं करते हैं । फिर ये लोग अच्छा काम कर के दिखाते हैं । ये सत्य है । इन में प्रतिभा की कोई कमी नहीं होती है । ऐसे लोगों की संख्या बहुत कम ‌होती है । कुल मिलाकर अनुशासन में काम करने में ही सब की तरक्की है । आये हुए विचारों को भी देखते हैं :-


अनुशासन का मतलब सजा तो हो ही नहीं सकता  नियम और दायरे के प्रतिकूल कार्य करने की प्रणाली के लिए कुछ प्रतिबंध जरुर लगाए जाते  हैं  !कुशल प्रशासन के लिए अनुशासन का होना जरुरी है फिर वह चाहे घर हो ,समाज हो अथवा देश ! यदि नियंत्रण और अंकुश सुरक्षा कवच  बन अनुशासन बने तो वह सजा नहीं कहलाता !
                                             - चन्द्रिका व्यास
नियम बना कर और उन का सभी जीवों द्वारा अनुपालन करना अनुशासन कहा गया है ।
प्रत्येक जीव और प्रजाति के अपने नियम होते हैं जिन पर कटिबध हो कर वे अव्यवस्था से बचते हैं ।
ऐसा ही इंसानों में भी है नियमों के बिना तो समाज में सारी बुराईयां पैदा हो जायेंगी ।
इसलिये अनुशासन गुलामी नहीं अपितु जीवन जीने का सलीका है ।।
      - सुरेन्द्र मिन्हास
बिलासपुर -  हि प्र 
अनुशासन का सही मतलब है नियंत्रण, नियम बद्ध होना ।जीवन में अनुशासन बहुत आवश्यक है ।
नियंत्रण होने के कारण समाज भय मुक्त बनेगा ।
अनुशासन का एक अर्थ शिक्षा भी ।जहां 
बोध है ,शिक्षा है वहाँ न गलत हो सकता है न भटकने की कोई स्थिति पैदा होती है ।व्यक्ति के जीवन में अनुशासन उसकी आत्म रक्षा के लिए होता है ।
अनुशासन सजा नहीं है जीने का एक शिष्ट तरीका है 
- डॉ .आशा सिंह सिकरवार 
अहमदाबाद - गुजरात
अनुशासन  ही  जीवन  को  महान  बनाता  है ।  लेकिन  डंडे  के  जोर  पर  नहीं  बल्कि  स्व  अनुशासन  महत्वपूर्ण  है  ।  ये  सजा  नहीं,  जीवन  जीने  की  कला  है  जो  व्यक्ति  को  अनेक   परेशानियों  से  निजात  दिलाता  है  । 
        - बसन्ती पंवार 
        जोधपुर ( राजस्थान )
अनुशासनहीन जिन्दगी  बेमानी सी होती है ।एक चींटी भी एक लाइन बनाकर चलती है ,ये भी यहां सोचनीय है कि उसे किस  ,,"सजा" का खौफ होता है । इसलिए अनुशासन हमारे जीवन को सुन्दर, सुव्यवस्थित, सुचारू बनाए रखता है। हां ,कोई अति कड़ा अनुशासन हो,,तो वह हमें "सजा सा प्रतीत" होता है ।
- डॉ पूनम देवा
पटना - बिहार

अनुशासन का मतलब सज़ा तो क़तई नही हो सकता इसे हम इस तरह से ले सकते है कि ये एक तरह से नियन्त्रण है अपने आप पर या दूसरों पर ताकि हम कुछ ग़लत करने लगे तो एकदम क़दम पीछे हटा लें और अनुशासन में रहने से हम सावधान भी रहते है
                                    - नीलम नारंग , हिसार - हरियाणा
अनुशासन का मतलब सज़ा नहीं,जिम्मेदारी निभाने के लिये सामर्थ्यवान बनना और बनाना है। इसे सज़ा का मतलब निकालना याने अपने लक्ष्य और जिम्मेदारी से मुँह छिपाना होगा।  
                                              - नरेन्द्र श्रीवास्तव
अनुशासन का मतलब सजा कतई नहीं है। सजा तो किसी को भी तब दी जाती है जब उस व्यक्ति विशेष से किसी प्रकार की गलती होती है। गलती या अपराध के आधार पर ही सजा का मापदंड होता है। किन्तु अनुशासन इसलिए सिखाया जाता है ताकि हम किसी प्रकार के गलत कार्य करने से बच सकें। साथ ही साथ एक अनुशासित जीवन हमें सदैव सफलता की ओर ही लेकर जाता है। एक सलीकेदार, अनुशासित व्यक्ति समाज में हर किसी का प्यारा होता है।
                   -  रूणा रश्मि
                  राँची - झारखंड

" आज की चर्चा " में Twitter पर भी विचार आये हैं । पढ़ने के लिए लिंक को क्लिक करें :-



Comments

Popular posts from this blog

वृद्धाश्रमों की आवश्यकता क्यों हो रही हैं ?

हिन्दी के प्रमुख लघुकथाकार ( ई - लघुकथा संकलन ) - सम्पादक : बीजेन्द्र जैमिनी

लघुकथा - 2023 ( ई - लघुकथा संकलन )