क्या नागरिकता संशोधन विधेयक से अवैध घुसपैठियों पर रोक लग सकेगी ?

नागरिकता संशोधन विधेयक से अवैध घुसपैठियों पर रोक लगाने का प्रयास जरूर हो सकता है । क्योंकि इस विधेयक से नागरिकता देने का प्रावधान किया गया है । फिर अवैध रूप से देश में रहने का प्रयास क्यों करेगा ? यह सब कुछ इस विधेयक से होने की संभावना जताई जा रही हैं । बाकि लोगों की राय भी देखते हैं :-
यह कहना अभी जल्दबाजी होगी देश में पहले से बहुत से कानून हैं यदि राज्यों की व केन्द्र सरकार मिलकर काम करें जिम्मेदार लोग व एजेंसियों के द्वारा ईमानदारी से काम किया जाये तो असम्भव कुछ नहीं है पर बीते दशकों के अनुभव व परिणाम अचानक विश्वास न करने देते।हां केन्द्र का प्रयास अच्छा है ।
- शशांक मिश्र भारती
नागरिकता संशोधन विधेयक से अवैध घुसपैठियों पर रोक लगना मुश्किल है। विज्ञान उन घुसपैठियों का इस दिशा में सहयोगी बनेगा। प्लासि्टिक सर्जरी मददगार साबित होगी।क्यों कि गैर मुस्लिम शरणार्थी को नागरिकता की बात कही गयी है। तो जो मुस्लिम है उनके लिए खतना ,सर्जरी से छिपा कर प्रवेश करना सहज है।और भी ऐसे तरीकों का उपयोग कर प्रवेश करेंगे।अपराधिओं का एक रास्ता बंद करते हैं वो उसी का तोड़ निकाल दस रास्ते खोल लेते हैं।
- मनोरमा जैन पाखी
नागरिकता संशोधन विधेयक से अवैध घुसपैठियों पर रोक नहीं लग सकेगी।इस विधेयक के तहत जो गैर मुसलमान पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बंगलादेश से शरणार्थी के रूप में 31 दिसम्बर 2014 के पहले भारत आ चुके हैं उन्हें नागरिकता प्रदान करने की बात कही गयी है।अतः अवैध घुसपैठियों पर रोक भला कैसे लग सकेगी ।
                  - रंजना वर्मा
                   रांची - झारखण्ड
पहले तो मैं यह बताना चाहूंगी आज नागरिकता  संशोधन बिल की जरुरत क्यों पडी़ ?
भारत की स्वतंत्रता में हिंदु मुस्लिम दोनो का ही समान रुप से सहयोग रहा है किंतु स्वतंत्रता मिलते ही कांग्रेश ने पहले ही धर्म के नाम से देश के दो हिस्से कर दिए यदि यह न होता तो बिल पास करने की जरुरत ही ना पड़ती ! धर्म के नाम पर होते अत्याचारों के कारण नागरिकता के नियमों में सुधार लाने के लिए  यह नियम लागु करना पडा़ !
भारत में पहले से रहते आये मुस्लिम एवं पाकिस्तान से प्रताणित होकर आये हिंदु  शरणार्थी अफगानिस्तान बंगलादेश से आये हिंदु ,बौद्ध ,जैन ,पारसी , और ख्रिस्ती जो 2014 से आये हैं (मुस्लिम नहीं ) को नागरिकता दी गई है  ! हमारे देश में शुरु से रहने वाले मुस्लिमों के साथ किसी भी प्रकार का जातिभेद नहीं किया गया है !
रही बात नागरिकता संशोधन विधेयक से अवैध घुसपैठियों पर रोक लगाने के लिए कठोर नियम  कानून तो बने हैं बाकि हमारे देश के जवान को बार्डर पर बाज की नजर रखना होगा !
हमारी जल थल और वायु सेना की सतर्कता एवं जनता का साथ मिले तो घुसपैठियों पर रोक अवश्य लगेगी !
- चन्द्रिका व्यास
नागरिक संशोधन बिल से घुसपैठ पर अवश्य कुछ रोक लगेगी व इस बिल का राजनीती से हटकर , स्वागत होना चाहिए , जो की हर सच्चे भारतीय का कर्त्तव्य है 
बिल के साथ साथ यदि सीमा पर सख्ती हो और हवाई यात्रा पर मुस्तैदी से कार्य हो टो इस बिल के के क्रियान्वयन मैं सहायता मिलेगी 
- नंदिता बाली 
सोलन - हिमाचल प्रदेश
भारत को अपनी सीमाओं को सील करना होगा|सजग ,सुदृढ सख़्त क़ानून बना कर सरकार को देशवासियों की भलाई के लिए
सोचना होगा तभी घुसपैठियों पर लगाम लगेगा |जिसकं सिए नागरिकता संसोधन विधेयक पारित कर सरकार ने ऐतिहासिक कार्य किया है |
                     -   सविता गुप्ता 
                         राँची - झारखण्ड
हां,,अगर ‌"सख्त"कार्रवाई से इस नियम का पालन हो ,तो निश्चित  ही  घुसपैठियों पर रोक लग सकती है । लेकिन  नियम‌_ कानून बहुत ‌से बनते और टूटते रहते हैं ये हमारे देश की विडम्बना है ।आज भी विपक्षी दल कितना‌ विरोध कर रहा‌ है सब जानते हुए भी। हमारी जनसंख्या वृद्धि ‌जिस दर से बढ़ रही है उस पर भी कुछ हद तक इस ‌विधेयक से लाभ होगा। सरकार के साथ हम सब को भी जागरुक होना चाहिए और परस्पर सहयोग करनी चाहिए तभी‌ यह अवैध घुसपैठियों पर रोक‌ सही मायने में कारगार ‌सिद्ध‌  हो सकती है ‌।
- डॉ पूनम देवा
पटना - बिहार
भारत आज तक एक सराएं के रुप में जाना जाता रहा है । यहां दुनियां का कोई भी व्यक्ति बिना किसी परेशानी के दशकों तक बिना वीसा और पास पोर्ट के रह सकता है ।।यदि केंद्र सरकार स्वतन्त्रता के बाद व्याप्त कमियों को दूर कर रही है तो ये स्वागत योग्य कदम हैं जिनकी तारीफ की जानी चाहिए ।
नागरिकता संशोधन कानून से निश्चित रुप से अवैध घुसपैठ पर अंकुश लगेगा ।भविष्य में घुस्पेठिये भारत के किसी भी क्षेत्र में घुसपैठ करने से पहले सौ बार सोचेंगे ।। 
       - सुरेन्द्र मिन्हास 
बिलासपुर - हि प्र
नागरिकता संशोधन विधेयक से अवैध घुसपैठियों पर रोक जरुर लगेगी यदि बार्डर पर तैनात सिपाही मुस्तैदी से काम करें तो 
आज जो घुसपैठीयें आ रहे है वोउनकी लापरवाही व रिश्वतख़ोरी की वजहसे 
इस विधेयक के तहत जो गैर मुसलमान पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बंगलादेश से शरणार्थी के रूप में 31 दिसम्बर 2014 के पहले भारत आ चुके हैं उन्हें नागरिकता प्रदान करने की बात कही गयी है।अतः अवैध घुसपैठिये जो ६: साल से भारत में रह रहे है उसे भारतीय नागरिकता मिलेगी वह भी यदि वह हिंदू बन जाता है तो मुस्लिम को नहीं दी जायेगी । 
यह एक ठोस कदम है भारत में घुसपैठ करने वालों के लिये वं हिंदुत्व का प्रसार व प्रचार भी 
हिंदुस्तान में रहकर हिंदू धर्म अपनाने के लिये एक जरुरीदस्तावेज मुस्लिम भी हिंदू बनेगे यहाँ रहना होगा तो 
- अलका पाण्डेय
मुम्बई - महाराष्ट्र 
नागरिकता संशोधन बिल बनाकर सरकार ने अच्छा किया।इसका कङाई से पालन भी होना चाहिये।कोई भी हमारे यहाॅ आकर बस जाये, हमारा देश  कोई धर्मशाला न समझे,जब ऐसा होगा तभी हमारा देश अपनी पहचान बना पायेगा।  इसके साथ  साथ देश वासियों को भी नियम,कानून का पालन करते हुये ,रहने की आदत ङाल लेनी चाहिये।
- नरेन्द्र आर्य
सम्पादक : चरित्रवान
गाजियाबाद - उत्तर प्रदेश

बीजेन्द्र जैमिनी को रेलवे विभाग का कैलेण्डर भेंट करते हुए पद्मश्री डॉ लक्ष्मी नारायण दुबे जी 


Comments

Popular posts from this blog

वृद्धाश्रमों की आवश्यकता क्यों हो रही हैं ?

हिन्दी के प्रमुख लघुकथाकार ( ई - लघुकथा संकलन ) - सम्पादक : बीजेन्द्र जैमिनी

लघुकथा - 2023 ( ई - लघुकथा संकलन )